Dettol ने रचा इतिहास, पहली बार बना नंबर 1 बिकने वाला साबुन

|

Published: 29 Jul 2020, 04:07 PM IST

  • Dettol को लिए कोरोना बना मौका
  • भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन बना डेटॉल ( Dettol Soap )

नई दिल्ली : कोरोनावायरस ( corona pandemic ) की वजह से फिलहाल दुनिया में सबसे ज्यादा जो काम किया जा रहा है वह है हाथ धोने का और इसी के चलते साबुन ओं की बिक्री और हाइजीन प्रोडक्ट्स की बिक्री अपने चरम पर है । इसी बात का एक सबूत मिला है कि इंडियन शोप मार्केट में पहली बार lifebuoy को पछाड़कर डेटॉल ( Dettol ) बिक्री के लिहाज से नंबर वन साबुन बन गया हैI
आपको बता दें कि डेटॉल ने पहली बार हिंदुस्तान युनिलीवर ( Hindustan liver ) के दो मशहूर साबुन लाइफ ब्वॉय ( lifebuoy ) और लक्स ( Lux ) दोनों को पीछे कर दिया है ।

Home Loan मिलना होगा बेहद आसान, जानें क्या है प्रोसेस

पूरे विश्व में बढ़ चुकी है साबुनों की बिक्री-

कोरोनावायरस की वजह से साबुन ओं की बिक्री ग्लोबल रूप से काफी बढ़ चुकी है स्पष्ट रूप से कहे तो इसमें अब तक 62 फ़ीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है । मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में डिटॉल के शेयर्स 430 बेसिस प्वाइंट ऊपर उछल चुके हैं ।अगर इसकी लाइव बॉय से तुलना करें तो लाइफ ब्वॉय का शेयर 2019 में 13.1 फ़ीसदी था जबकि डेटॉल का मार्केट शेयर 10.4 फीसदी था । वही गोदरेज दूसरे नंबर का ब्रांड है जिसका मार्केट शेयर 12.3 फ़ीसदी था 2 सालों में डेटॉल के मार्केट में काफी उछाल आया है ,उसी का परिणाम है कि डेटॉल ने लाइफ ब्वॉय को पछाड़कर इतिहास बना दिया है। डेटॉल साबुन यूके हेल्थ केयर एंड कंज्यूमर गुड्स मेकर Reckitt Benckiser का प्रोडक्ट है ।

भारतीय रेलवे का स्पीड वाला तोहफा, 44 नई Vande Bharat Train में से 18 के प्रोडक्शन में लाएगी तेजी

घट चुका है Lifebuoy का मार्केट शेयर-

2017 में लाइव बॉय का मार्केट शेयर 15.7 फीसदी था जो 2 सालों में घटकर 2019 में 13.1 फ़ीसदी रह गया था वहीं दूसरी तरफ डेटॉल इस मामले में लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ता जा रहा था ।

2020 की पहली छमाही में डिटॉल की बिक्री में लगभग 500 करोड रुपए का इजाफा हुआ है