कोरोना की चपेट में अब चिकन और बीयर, 50% घटी चिकन की बिक्री, 8% टूटे Corona Beer के शेयर

|

Updated: 28 Feb 2020, 11:32 AM IST

चिकन में कोरोना वायरस होने के अफवाह से देश में लोगों ने चिकन खाना बंद कर दिया जिस कारण चिकन की बिक्री आधी हो गई है। तो वही बीयर का नाम Corona होना अमेरिका की बीयर कंपनी को भारी पड़ा है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर अब इंसानों के साथ-साथ चिकन और बीयर पर भी दिखने लगा है। एक तरफ देश में जहां चिकन की बिक्री में 50 फीसदी की कमी आई है। तो वही दूसरी और अमेरिकन बीयर कंपनी Corona Beer के शेयर में 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल चिकन में कोरोना वायरस होने के अफवाह से देश में लोगों ने चिकन खाना बंद कर दिया जिस कारण चिकन की बिक्री आधी हो गई है। तो वही बीयर का नाम Corona होना अमेरिका की बीयर कंपनी को भारी पड़ा है। इस नाम की वजह से लोगों ने Corona बीयर खरीदना कम कर दिया है।

चिकन में कोरोना वायरस

वॉट्सएप और दूसरे सोशल मीडिया पर चिकन से कोराना वायरस संक्रमण होने की अफवाह के कारण देश में पिछले एक महीने में इसकी बिक्री 50 फीसदी से ज्यादा घट गई है। बिक्री घटने के कारण चिकन की कीमत में 70 फीसदी तक की कमी आ गई है। हालांकि केंद्र सरकार ने बकायदा एडवायजरी जारी कि है कि चिकन खाने से कोरोना वायरस नही फैलता है। लेकिन लोगों में इसका आतंक इतना है कि अब लोग चिकन खाने से कतरा रहे हैं। चिकन सेगमेंट में काम करने वाली कंपनी गोदरेज टायसन फूड्स के मुताबिक देशभर में चिकेन की बिक्री 7.5 करोड़ से घटकर 3.5 करोड़ पर आ गई है। चिकन का यह आकड़ां साप्ताहिक आधार पर है। आपको बता दें कि देश में सबसे ज्यादा चिकन की खपत तमिलनाडु में होती है। जबकि राजस्थान और मध्यप्रदेश में सबसे कम चिकन खाई जाती है।

Corona Beer पर कहर

ये तो हुई चिकन की बात अब बात करते है अमेरिका की फेमस बीयर कंपनी Corona Beer की। दरअसल चीन से शुरु हुई कोरोना वायरस ने इस बीयर कंपनी को भी अपने चपेट में ले लिया है। Cornoa Beer पूरी दुनिया में लोकप्रिय है, इसलिए पूरी दुनिया में कोरोना ट्रेंड होने का असर इस कंपनी पर भी पड़ा है। दरअसल बीते कुछ दिनों में सोशल मीडिया पर कोरोना सबसे ज्यादा सर्च किया गया। जिसके कारण कोरोना बीयर का नाम भी अपने आप सर्च लिस्ट में आने लगा। जिसके कारण कई देशों में इस बीयर के मीम्स बनने लगे कि Corona Beer को पीने से कोरोना वायरस होता है।

8% टूटा कंपनी का शेयर

कोरोना बीयर बनाने वाली कंपनी कॉन्सटेलेशन ब्रैंड्स इंक का शेयर इस हफ्ते न्यूयॉर्क में 8% से ज्यादा टूट चुका है। दरअसल कोरोना वायरस से मिलता-जुलते नाम के कारण लोगइस बीयर दूरी बना रहे है। जिसके चलते कंपनी के शेयरों में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस अपवाह से पहले कंपनी का बज स्कोर 75 के हाई लेवल पर था जो अब घटकर केवल 51 रह गया है।