Corona Effect: Air India का कॉस्ट कटिंग प्लान, 12 दिन काम करने पर मिलेगी 60 फीसदी सैलेरी

|

Published: 20 Jun 2020, 03:02 PM IST

  • एयर इंडिया ने लॉन्च किया shorter working week scheme
  • कॉस्ट कटिंग के लिए उठाया कदम
  • सप्ताह में 3 दिन काम करने का मिलेगा ऑप्शन

 

नई दिल्ली: कोरोना लॉकडाउन ( corona lockdown ) के दौरान जब सभी एयरलाइंस ( airlines ) को काम करने से रोक दिया गया था उस दौरान भी एयर इंडिया ( air india ) लगातार सरकार के साथ काम कर रही थी । लेकिन Air India की वित्तीय हालत किसी से छिपी नहीं है। जिसकी वजह से कंपनी ने लॉकडाउन के दौरान ही 200 पायलेट्स की छुट्टी कर दी । अब कंपनी कॉस्ट कटिंग ( air india cost cutting plan ) के लिए एक नया प्लान लेकर आई है जिससे कि कैश फ्लो को सुधारा जा सके।

क्या ATM से 5000 रूपए निकालने पर लगता है चार्ज ? RBI ने 2019 में की थी सिफारिश, जानें पूरा सच

कंपनी ने कॉस्ट कटिंग के लिए शॉर्टर वर्किंग वीक स्कीम ( shorter working week scheme) लॉन्च किया है। इस स्कीम के तहत पायलट (air india pilots) और क्रू केबिन (cabin crew) को छोड़कर स्थाई कमर्चारियों (permanent employees) को हफ्ते में 3 दिन काम करने का विकल्प मिलेगा और बदले में उन्हें 60 फीसदी सैलरी दी जाएगी। हालांकि कंपनी ने कर्मचारियों को तीन दिन काम करने का ऑप्शन दिया है लेकिन सप्ताह के बाकी दिनों में उन्हें कोई और काम करने की इजाजत नहीं होगी । यानि वो कोई भी दूसरा काम नहीं कर सकते। साथ ही कर्मचारी फिलहाल इस स्कीम को 1 साल के लिए चुन सकते हैं।

एविएशन इंडस्ट्री को लगा है तगड़ा झटका- कोरोना वायरस ( corona virus ) की वजह से एविएशन इंडस्ट्री को तगड़ी चोट लगी है। कंपनियों का कहना है कि उन्हें इस नुकसान से उबरने में कम से कम एक साल का वक्त लग जाएगा। आपको बता दें कि एयरलाइंस पर रोक लॉकडाउन से पहले से लगा दी गई थी और 2 महीने के लॉकडाउन के बाद 25 मई को एयरलाइंस को शर्तों के साथ काम करने की इजाजत दी गई है। फिलहाल देश में सिर्फ घरेलू उड़ानें ( domestic flights ) शुरू हुई हैं, और उम्मीद की जा रही है कि अगस्त तक सरकार अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानों ( international flight ) को भी शुरू कर देगी।