5G Network: Airtel ने पेश किया अपना 5G प्लान

|

Published: 21 Jul 2021, 10:10 PM IST

5G Network: मोबाइल टेलीकम्यूनिकेशन की दुनिया में एक और कदम आगे की सोच दिखाते हुए भारती एयरटेल ने 5G नेटवर्क की अपनी योजना का खुलासा किया है। कंपनी का कहना है कि 5जी मोड में एयरटेल की तरफ से 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी।

नई दिल्ली। देश के प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर भारती एयरटेल ने भारत में अपनी 5G योजनाओं ( 5G Network ) का खुलासा किया है। एयरटेल देश में ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क (O-RAN) अपनाने के सबसे बड़े समर्थकों में से एक रहा है। एयरटेल भारत में एक कुशल और लागत प्रभावी तरीके से 5G को रोल आउट करने के लिए O-RAN के साथ आगे बढ़ना चाहता है। एक वर्चुअल समिट में बोलते हुए, भारती एयरटेल के नेटवर्क आर्किटेक्चर और आरएंडडी प्रमुख मनीष गंगे ने कहा, ओपेन और अलग-अलग नेटवर्क प्रौद्योगिकियां दूरसंचार उद्योग का भविष्य हैं।

दरअसल, भारत एक प्रकार का एसा बाजार है जहां ऑपरेटरों के लिए ARPU (Average Revenue Per Unit ) बहुत कम है जबकि उपभोक्ताओं द्वारा डेटा का उपयोग बहुत अधिक है। इसका मतलब यह है कि ऑपरेटरों को हमेशा यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यूजर को हर समय हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलती रहे। ( Airtel 5G ट्रायल)

यह भी पढ़ें:-Airtel का धमाकेदार ऑफर

भारती एयरटेल और टाटा ग्रुप ने घोषणा की है कि वह भारत के लिए 5जी नेटवर्क सॉल्यूशन भारत में ही बनाएंगे। यानी अब देसी 5जी होगा, ना कि विदेशी या चाइनीज। टाटा समूह ने ओ-आरएएन (O-RAN) आधारित रेडियो और एनएसए/एसए कोर 'अत्याधुनिक' विकसित किया है। यह तकनीक जनवरी 2022 से कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

जनवरी 2022 से एयरटेल टाटा ग्रुप की इस तकनीक का इस्तेमाल भारत में अपने 5जी लॉन्च के प्लान के लिए करेगा। शुरुआत में इसे पायलट प्रोजेक्ट की तरह चलाया जाएगा और भारत सरकार की तरफ से जारी की गई सभी गाइडलाइंस का भी ध्यान रखा जाएगा। भारत में बने ये 5G प्रोडक्ट और सॉल्यूशन ग्लोबल स्टैंडर्ड का ध्यान रखकर बनाए जा रहे हैं। अगर 5G सॉल्यूशन एयरटेल के पायलट प्रोजेक्ट में अपना लोहा मनवा पाते हैं तो इससे एक्सपोर्ट के रास्ते भी खुल जाएंगे। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 3GPP और O-RAN दोनों मानकों के लिए एंड-टू-एंड समाधान करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें:-Airtel ने Jio को फिर पीछे छोड़ा

भारत और दक्षिण एशिया के लिए भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, "भारत को 5जी और संबद्ध प्रौद्योगिकियों के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए टाटा समूह के साथ जुड़कर हमें खुशी हो रही है। अपने विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी इको सिस्टम और टैलेंट पूल के साथ, भारत दुनिया के लिए अत्याधुनिक समाधान और अनुप्रयोग बनाने के लिए अच्छी तरह मौजूद है। इससे भारत को एक इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनने में काफी मदद मिलेगी।"

एयरटेल ने बताया कि गुरुग्राम के साइबर हब इलाके में Airtel 5G ट्रायल नेटवर्क लाइव हो गया है। 91मोबाइल्स की मानें, तो यह नेटवर्क 3,500MHz बैंड पर ऑपरेट हो रहा है। खास बात यह है कि इसके जरिए बेहद शानदार डाउनलोड स्पीड मिल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल का 5जी नेटवर्क 1Gbps से ज्यादा की डाउनलोड स्पीड दे रहा है।