Latest News in Hindi

डबल लाइन : ऐसे ही चला काम तो पांच साल में भी नहीं बनेगा इंदौर-उज्जैन ट्रैक

By हुसैन अली

Nov, 11 2019 03:38:41 (IST)

  • 10 फीसदी काम भी पूरा नहीं हो पाया
  • देवास में नई स्टेशन बिल्डिंग का काम शुरू

इंदौर. इंदौर-देवास-उज्जैन रेल खंड पर डबल लाइन बिछाने के काम को शुरू हुए एक वर्ष हो चुका, लेकिन अभी तक 10 फीसदी काम पूरा नहीं हुआ है। बारिश के चलते 15 जून से काम बंद पड़ा हुआ है। 15 सितंबर के बाद रेलवे को दोहरीकरण का काम शुरू करना था, लेकिन सिर्फ देवास रेलवे स्टेशन पर नई स्टेशन बिल्डिंग का काम शुरू हुआ है। रेलवे विशेषज्ञों की मानें तो इस गति से काम चला तो पांच वर्ष तक इस रेल लाइन का दोहरीकरण नहीं हो पाएगा। उल्लेखनीय है कि 17 मार्च 2018 को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस लाइन का भूमि पूजन किया था। इसके बाद रतलाम मंडल ने टेंडर जारी किए थे।

रेलवे अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार इंदौर-देवास के बीच बरलई और देवास में नई स्टेशन बिल्डिंग बनाने का काम शुरू हो चुका है। बरलई और बिंजाना स्टेशन के बीच करीब एक किमी का अर्थवर्क का काम हुआ है। इसी तरह देवास-उज्जैन के बीच में विक्रम नगर और कड़छा के बीच अर्थ वर्क का काम लगभग पूरा हो चुका है। कड़छा में नई स्टेशन बिल्डिंग तैयार की जा रही है।

वर्ष 2021 तक करना तय

बारिश के दौरान 15 जून से 15 सितंबर तक इस प्रोजेक्ट पर काम पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है। प्रोजेक्ट में शुरुआती दौर में भूमि अधिग्रहण से लेकर अन्य कुछ दिक्कतों के चलते काम की चाल धीमी रही है। बता दें कि रेलवे ने इस काम को पूरा करने के लिए 2021 की डेटलाइन तय की है।

More