इंदौर

स्टेशन की सुरक्षा ताक पर

संदिग्ध स्थानों पर प्रभावित हो रही है चेकिंग

इंदौरAug 03, 2021 / 08:12 pm

रमेश वैद्य

इंदौर. देश के सबसे व्यस्ततम स्टेशनों में से एक इंदौर रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों के साथ अन्य लोगों की तादाद भी बढऩे लगी है। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही स्टेशन परिसर की सुरक्षा में भी सेंध लग रही है।
स्टेशन परिसर में आने-जाने के लिए एक के बजाय कई रास्ते हैं, जिस वजह से आरपीएफ को भी स्टेशन की सुरक्षा के लिए खासी मशक्कत करना पड़ रही है। स्टेशन परिसर में लगी लगेज स्कैनर मशीन सिर्फ प्लेटफॉर्म नंबर एक के एक गेट पर लगी है, जबकि अन्य प्लेटफॉर्म एक पर प्रवेश के लिए ही तीन गेट बने हुए हैं। इसी तरह प्लेटफॉर्म चार पर भी प्रवेश के लिए दो गेट और आइलैंड स्टेशन के प्लेटफॉर्म 5 व 6 पर प्रवेश के लिए दो गेट बने हैं। ऐसे में आरपीएफ की मुश्किल यह है कि वह किस गेट पर सुरक्षा व्यवस्था संभालें।
अन्य प्लेटफॉर्म पर भी मशीन जरूरी : लंबे रूट की कई गाडिय़ों का संचालन प्लेटफार्म चार से होता है। इसके अलावा प्लेटफार्म 2 या 3 से जाने वाले ट्रेनों के यात्री भी प्लेटफार्म 4 से आना-जाना पसंद करते हैं। आईलैंड स्टेशन पर भी यात्रियों के लगेज की जांच के लिए कोई पर्याप्त व्यवस्था मौजूद नहीं है।
हर दिन बन रहा चुनौती
कोरोना संक्रमण की पहली व दूसरी लहर में स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या काफी कम हो गई थी। पिछले वर्ष 2४ मार्च से लेकर जून माह तक स्टेशन बंद रहा। इसके बाद जुलाई से ट्रेनें फिर पटरी पर लौट आईं। यात्रियों का आना-जाना सामान्य हुआ ही था कि अप्रेल में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से एक बार फिर ट्रेनों के चक्के थम गए। इसके बाद अब फिर से ट्रेनों का संचालन शुरू होने से रोजाना यात्रियों के साथ आरपीएफ जवानों की चुनौती भी बढ़ रही है।
चार-चार घंटे की लगा रहे ड्यूटी
फिलहाल यात्रियों के लगेज चेक करने के लिए रेलवे स्टेशन परिसर में मौजूद स्कैनर मशीन प्लेटफॉर्म एक पर लगी हुई है। इसके लिए आरपीएफ को कोई अतिरिक्त बल नहीं मिला है। इस वजह से लगेज चेक करने के लिए मौजूद बल में से ही चार-चार जवानों की चार घंटे के लिए ड्यूटी लगाई जा रही है। इस वजह से परिसर के अन्य संदिग्ध स्थानों पर चेकिंग प्रभावित हो रही है।
चेकिंग पाइंट बनाए हैं

यात्रियों व स्टेशन की सुरक्षा के लिए अलग-अलग स्थानों पर चेकिंग पाइंट बनाए गए हैं। स्कैनर मशीन सिर्फ एक ही स्थान पर लगी होने से अन्य प्रवेश द्वारों से आने वाले यात्रियों के लगेज ठीक से चेक नहीं कर पा रहे हैं।
– हर्ष चौहान, टीआइ, आरपीएफ

Home / Indore / स्टेशन की सुरक्षा ताक पर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.