MP Board Exam 2020 : डीईओ ने कलेक्टर से मांगे अपने 1500 शिक्षक

MP Board Exam 2020 : कोरोना संक्रमण के चलते मार्च में स्थगित १२वीं बोर्ड परीक्षा के बचे पेपर ९ जून से होना हैं। १३१ परीक्षा केंद्रों में से उनका पता किया जा रहा है, जो कि कंटेनमेंट एरिया में चले गए हैं। इन केंद्रों की जगह नए केंद्र बनाएं जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने उन शिक्षक कर्मचारियों को भी कलेक्टर से वापस मांगे है, जो कि कोरोना संक्रमण बचाव कार्य के सर्वे में लगे है।

<p>Coronavirus Cases Rajasthan, New Corona positive cases</p>
इंदौर. जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र मकवानी ने बताया कि कोविड-१९ सर्वे में करीब १५०० शिक्षक काम कर रहे हैं। बोर्ड परीक्षाओं की तारीख तय हो चुकी है, इसलिए अब हम कलेक्टर को नोटशीट लिख रहे हैं ताकि इन शिक्षक-कर्मचारियों को मुक्त किया जा सके। इन शिक्षकों में से कई की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में लगी हुई थी।
मकवानी ने बताया सभी परीक्षा केद्रों को परीक्षा शुरू होने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा ताकि किसी भी तरह से संक्रमण फैलने का डर नहीं रहे। इसके साथ जल्द ही संबंधित विभाग को पत्र लिखा जाएगा। कार्यालय भी खुल चुका है। अभी जरूरी काम के लिए ही स्टाफ को बुलाया जा रहा है। जरूरत होने पर वर्किंग रोटेशन तैयार किया जाएगा ताकि कम से कम कर्मचारी कार्यालय आएं।
क्वॉरंटीन विद्यार्थी को मिलेगा दूसरा मौका

माशिमं द्वारा आयोजित १२वीं बोर्ड परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके तहत परीक्षा देने आने वाले विद्यार्थी, शिक्षक आदि सभी स्टाफ की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। विद्यार्थी इस स्क्रीनिंग में फेल हो जाता है, तो उसे अन्य विद्यार्थियों के साथ नहीं बैठाया जाएगा। अगर कोई विद्यार्थी क्वॉरंटीन सेंटर में या फिर संक्रमित है, तो उसे पूरक परीक्षा में बचे हुए पेपर देने का मौका दिया जाएगा। संयुक्त संचालक लोक शिक्षण मनीष वर्मा ने बताया कि ९ जून से बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। बचे हुए पेपर के लिए आयोजित इस परीक्षा में कोविड-१९ संक्रमण को लेकर विशेष गाइडलाइन बनाई गई है, जिसके तहत परीक्षा केंद्र पर सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए परिक्षार्थियों को दूर-दूर बैठाना होगा। अगर सेंटर में कक्ष कम पड़ते हैं तो सब-सेंटर बनाया जाएगा। यह सब-सेंटर, सेंटर के नजदीक ही लगा होना चाहिए। केंद्र पर सेनेटाइजर रखना होगा, ताकि हर एक परिक्षार्थी को हाथ धुलाकर ही प्रवेश दिया जा सके। परिक्षार्थी के मुंह पर मास्क लगा होना भी अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही सेंटर बदलाव कलेक्टर की अनुमति के बाद ही होगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.