Latest News in Hindi

सोच समझकर ही बुक करें सुविधा में टिकट

By Sanjay Rajak

Oct, 19 2019 10:50:37 (IST)

पहली बार इंदौर से पटना के बीच चलेगी सुविधा एक्सप्रेस

इंदौर. न्यूज टुडे. इंदौर से पहली बार सुविधा स्पेशल कैटेगिरी की ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। यह ट्रेन इंदौर से पटना के बीच चलाई जा रही है, लेकिन इस ट्रेन में सोच समझकर ही टिकट बुक कराएं, क्योंकि न ही बुक किया हुआ टिकट कैंसल होगा और न ही किसी तरह के कोटा के तहत रियायत मिलेगी। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार यह ट्रेन २५ और १ नवंबर को इंदौर से पटना के लिए रवाना होगा। ट्रेन किराया भी डायनमिक होगा यानी कि टिकट ब्रिकी होने के साथ ही किराया बढ़ते जाएगा।

रेलवे अफसरों के अनुसार सुविधा स्पेशल ट्रेन विशेष श्रेणी की ट्रेन है। इसके अन्य ट्रेनों के मुकाबले अधिक किराया होता है। ट्रेन में सीट बुक करने के लिए तत्काल कोटा भी नहीं है। रिजर्वेशन कराने के लिए अन्य ट्रेनों में १२० दिन पहले बुकिंग खुल जाती है, लेकिन इसमें १५ दिन पहले ही बुकिंग खुलेगी। अन्य ट्रेनों की तरह इसमें टिकट का क्लास नहीं बदला जा सकेगा। किसी तरह के कोटा के तहत रियायत नहीं मिलेगी। यानी कि सीनियर सिटीजन को भी डायनमिक किराया देना होगा। इतना ही नहीं रिजर्वेशन कराने पर यात्रा कर रहे व्यक्ति का आईकार्ड भी दिखाना होगा। यह ट्रेन २५ अक्टूबर और १ नंवबर शुक्रवार को रात ११.३० बजे इंदौर से रवाना होगी और रविवार दोपहर २.५० बजे पटना पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन 27 अक्टूबर एवं 3 नवंबर को पटना से इंदौर के लिए रवाना होगी।

स्पेशल ट्रेन भी शुरू की

रेलवे इस ट्रेन के साथ इंदौर-पटना के बीच स्पेशल फेयर में भी ट्रेन शुरू की है। यह ट्रेन 8, 15, 22 एवं 29 नवंबर और ६ व १३ दिसंबर शुक्रवार रात ११.३० बजे पटना के लिए रवाना होगी। वापसी में 10, 17 एवं 24 नवंबर तथा 1, 8 एवं 15 दिसंबर पटना से चलेगी।

मुंबई के लिए चली स्पेशल ट्रेन

रतलाम मंडल ने भले ही यात्री के लिए महू रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई हैं, लेकिन एक के बाद एक लंबी दूरी कई ट्रेनें महू के खाते में आने लगी हैं। शुक्रवार को पहली बार महू से ब्रांदा (मुंबई) के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना की गई। इस दौरान रेलवे स्टाफ ने ट्रेन का जोरदार स्वागत कर रवाना किया। लोको पायलेट को हार पहनाया गया और यात्रियों की मिठाई खिलाई गई। बता दें कि रतलाम मंडल द्वारा धीरे-धीरे लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन महू से किया जा रहा है ताकि इंदौर रेलवे स्टेशन पर रेल यातायात कम हो सके।

More