16 महीने बाद फिर से ले सकेंगे हेरिटेज ट्रेन का आनंद, लेकिन देना होगा दोगुना किराया

विस्टाडोम कोच में बड़े साइज के विडो ग्लास, टेलिंग विंडो, स्नेक्स टेबल, छोटे साइज का पेट्री व टाइलेट है….

<p>heritage train</p>

इंदौर/डॉ. आंबेडकर नगर। कोरोना काल में 16 माह से बंद पड़ी डॉ. आंबेडकर नगर कालाकुंड-डॉ. आंबेडकर नगर हेरिटेज ट्रेन कल यानी 5 अगस्त से फिर शुरू होगी। हालांकि रेलवे ने इस ट्रेन का सफर दोगुना तक महंगा कर दिया है। नए विस्टाडोम कोच के साथ ट्रेन का किराया भी बढ़ाया है। 25 दिसंबर 2018 से फरवरी 2019 तक हेरिटेज ट्रेन के स्पेशल कोच के आगे की 12 सीटों का 240 रुपए और बची हुई सीटों का 200 रुपए किराया तय था।

वहीं पातालपानी स्टेशन से इसका टिकट 210 रुपए था। इसमें दोनों तरफ का किराया शामिल था। लेकिन अब एसी चेयर कार का किराया एक तरफ का 265 और दोनों तरफ का मिलाकर 530 रुपए और नॉन एसी चेयरकार का 40 रुपए होगा। ट्रेन में 2 एसी कोच (विस्टाडोम) और 3 नॉन एसी कोच हैं। विस्टाडोम कोच में बड़े साइज के विडो ग्लास, टेलिंग विंडो, स्नेक्स टेबल, छोटे साइज का पेट्री व टाइलेट है।

करनी होगी ऑनलाइन बुकिंग

टिकट के लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था है। ट्रेन में 272 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। इनमें एक चेयर कोच में 24 और पहली बार लगाए जा रहे दो पारदर्शी कोच में 120 लोग सवार होंगे। दो जनरल कोच भी होंगे। कुल 128 लोग बैठ सकेंगे।

145 साल पुराना ट्रैक

145 साल से ज्यादा पुराने पातालपानी-कालाकुंड मीटर गेज ट्रेन को रेलवे ने हेरिटेज रूट के रूप में संवारा है। महू से कालाकुंड के बीच स्टेशनों के साथ ही ब्रिज व पुरानी सुरंग को भी नया रूप दिया है। खेमराज मीणा, मंडल प्रवक्ता का कहना है कि ट्रेन की एक दिशा के लिए चेयर कार का किराया 265 रुपए व नॉन एसी वेयर कार का किराया 20 रुपए है। बुकिंग ऑनलाइन व आरक्षण केंद्रों से की जा सकेगी।

यह रहेगा शेड्यूल

हेरिटेज ट्रेन सुबह 11.15 बजे महू से रवाना होगी और दोपहर 1.25 बजे कालाकुंड पहुंचेगी। इसके बाद यह ट्रेन वहां से दोपहर 3.34 बजे कालाकुंड से रवाना होगी और 4.30 बजे महू पहुंचेगी। बता दें कि कोच का ट्रायल पूरा हो चुका है। पारदर्शी कोच के साथ चलने से इसमें सफर करने वाले सैलानी खिड़की से बैठे बैठे ही वादियों व झरनों की प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठा सकेंगे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.