सीबीईएसई की किताब में छपा गृह राज्यमंत्री पाटील का फोटो

सीबीईएसई की किताब में छपा गृह राज्यमंत्री पाटील का फोटो

<p>सीबीईएसई की किताब में छपा गृह राज्यमंत्री पाटील का फोटो</p>
सीबीईएसई की किताब में छपा गृह राज्यमंत्री पाटील का फोटो
कोल्हापुर
सीबीएसई की तीसरी कक्षा के ‘सोशल स्टडीज’ किताब में गृह राज्यमंत्री सतेज पाटील का फोटो ग्रामसेवक के तौरपर छपा है। ग्रामपंचायत यह विषय समझने के लिए इस फोटो का इस्तेमाल किया है जबकि जिम्मेदार मंत्री का इस तरह फोटो का इस्तेमाल करना कितना उचित है। यह उस पद का अवमान नहीं क्या ऐसी चर्चा अब सोशल मीडिया के साथ सभी ओर हो रही है।
ग्रामसेवक यह सम्मान का पद है। जबकि नेतासे गावके लोग ग्रामसेवक के हर दिन संपर्क में होते है। ऐसे में महाराष्ट्र के किसी ग्रामसेवक का छायाचित्र बोर्ड को छपने के लिए नही मिला यह सीबीएसई बोर्ड के लिए बडी दुर्भाग्यपूर्ण घटना है ऐसा शिक्षा क्षेत्र से लोग प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं।
गृह राज्यमंत्री यह पहचानने वाला नेतृत्व तो नहीं ऐसा हो नहीं सकता। इसके पहले भी पाटील ने 2009 से 2014 तक गृह राज्यमंत्री पद का कारभार देखा है। किताब में उनका उल्लेख ग्रामसेवक ऐसा किया है। छपा हुआ फिर एक बार देखना चाहिए था। साथ ही में विषय पढ़ाने वाले शिक्षकों को ध्यान में यह बात आनी चाहिए थी। लड़कों को क्या समझता है ऐसा समझकर फोटो का इस्तेमाल किया होगा तो गलत है। किताब मे कोई गलत संदर्भ नहीं होने चाहिए इसकी ओर ध्यान देना चाहिए था। पद, राजकारण के बजाए नेता का संवैधानिक पद का सम्मान रखना चाहिए ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त हो रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.