इंडोनेशिया में फटा ज्वालामुखी, हजारों लोग हुए बेघर, 4Km तक आसमान में छाया धुआं

ज्वालामुखी जहां भी फटता है वहां की जमीन राख हो जाती है। उस स्थान पर इंसान तो क्या पेड़ पौधे भी नहीं पनपते है। आज भी कई ऐसे ज्वालामुखी है जो बार बार विस्फोट होते रहते है। हाल ही में इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में एक भयानक ज्वालामुखी विस्फोट हुआ।

<p>volcano erupts</p>

नई दिल्ली। ज्वालामुखी जहां भी फटता है वहां की जमीन राख हो जाती है। उस स्थान पर इंसान तो क्या पेड़ पौधे भी नहीं पनपते है। आज भी कई ऐसे ज्वालामुखी है जो बार बार विस्फोट होते रहते है। हाल ही में इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में एक भयानक ज्वालामुखी विस्फोट हुआ। यह विस्फोट इतना खतरनाक था कि पूरे आसमान में राख और धुएं के गुबार छा गए। खबरों के अनुसार, करीब 2800 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। अभी कई लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का काम जारी है।

यह भी पढ़े :— सांप और मगरमच्छ से खुद को कटवाता है ये शख्स, कमजोर दिलवाले नहीं देखे वीडियो

चार किलोमीटर क्षेत्र में प्रभाव
बताया जा रहा है कि ज्वालामुखी फटने से करीब चार किलोमीटर क्षेत्र में इसका प्रभाव देखा गया। विस्फोट के बाद राख का गुबार आसमान में 4000 मीटर (13,120 फीट) की ऊंचाई तक गया। घटनास्थल के आस-पास के 20 से ज्यादा गांवों से तकरीबन 2,800 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पहुंचाया जा चुका है।

2,800 लोगों को सुरक्षित निकाला
इस प्राकृतिक आपदा के कारण 2,800 से अधिक निवासियों को दूसरी जगह शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। हालांकि अभी तक विस्फोट के कारण किसी की मौत या घायल होने का कोई मामला सामने नहीं आया है। इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी का कहना है कि अभी वहां लगभग 130 सक्रिय ज्वालामुखी हैं। आपको बता दें कि इस तरह के ज्वालामुखी का इफैक्ट महीनों तक दिखता है।

 

https://twitter.com/hashtag/Lewotolo?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
स्थानीय हवाई अड्डे बंद
परिवहन मंत्रालय ने विस्फोट के बाद उड़ानों को लेकर चेतावनी जारी की थी। द्वीप के एक स्थानीय हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है। इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में इली लेवेतलो ज्वालामुखी रविवार को सक्रिय हो गया जिससे पर्यावरण को भारी नुकसान का अंदेशा जताया जा रहा है। एजेंसी फॉर वोल्कोलॉजी एंड जियोलॉजिकल डिजास्टर मिटिगेशन के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि ज्वालामुखी के फटने के बाद आसपास के इलाके को हाई अलर्ट जारी किया गया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.