हॉट ऑन वेब

प्रिसेंस डायना नही थी अपनी शादी से खुश, करना चाहती थी आत्महत्या जानें उनसे जुड़ी कुछ यादें

8 Photos
Published: August 31, 2020 06:33:46 pm
1/8

नई दिल्ली। राजकुमारी डायना की आज 23वीं पुण्यतिथि है। वेल्स की राजकुमारी डायना आज हमारे बीच नही है लेकिन उनसे जुड़ी यादें आज भी हमारे बीच ताजा है। एक राजकुमारी होने के बाद भी साधारण सी जिंदगी जीने की लालसा रखने वाली यह राजकुमारी का जन्म 1 जुलाई 1961 को नॉरफोक के सेनड्रिंघम में हुआ था।

2/8

माता-पिता के बीच तलाक होने की वजह से वो ज्यादा पढ़ाई नहीं कर पाई थीं लेकिन किसी तरह से स्कूली शिक्षा के बाद डायना लंदन में काम करने लगी थी। बचपन से ही उनका स्वभाव बड़ा ही स्वाभीमानी था यहां तक कि वो अपने माता पिता से भी खर्च लेना भी पसंद नही करती थीं। इसलिए एक बार जब उनके पास पैसे नही थे तब उन्होंने दाई, कुक किंडरगार्टन में सहायक के रूप में काम किया था।

3/8

प्रिंस चार्ल्स अचानक हुई मुलाकात के बाद वो एक दूसरे को पसंद करने लगे। इसके बाद 24 फरवरी 1981 को डायना और प्रिंस ऑफ़ वेल्स की सगाई की घोषणा कर दी गई। सगाई में डायना की अंगूठी काफी चर्चे में आ थी। 30,000 पाउंड की कीमत की बनी इस अंगूठी में एक नीलम और 14 हीरे जड़े थे।

4/8

29 जुलाई 1981 को प्रिंस ऑफ़ वेल्स ने डायना के साथ शादी कर ली। मन में अनेक सपने सजाए डायना ने जब राज महल में कदम रखा तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना नही था शादी के समय डायना 20 साल की थीं। लेकिन डायना की खुशी गम में तब बदल गई जब उन्हें शादी के कुछ हफ्ते बाद ही प्रिंस की असलियत का पता चला। जिससे प्रिंसेस डायना ने अपने हाथ की कलाइयां तक काटने की कोशिश की थी।

कहा जाता है कि प्रिंसेस डायना को प्यार में मिले धोखा का दर्द इतना हुआ था कि उन्होंने रेजर ब्‍लेड से अपनी कलाइयां काटने की कोशिश की थी। एंड्रयू मॉर्टन की किताब 'डायना-हर ट्रू स्‍टोरी' के अनुसार डायना के लिए बालमोराल में हुआ हनीमून एक भयानक सपने की तरह था।

5/8

कहा जाता है कि प्रिंसेस डायना को प्यार में मिले धोखा का दर्द इतना हुआ था कि उन्होंने रेजर ब्‍लेड से अपनी कलाइयां काटने की कोशिश की थी। एंड्रयू मॉर्टन की किताब 'डायना-हर ट्रू स्‍टोरी' के अनुसार डायना के लिए बालमोराल में हुआ हनीमून एक भयानक सपने की तरह था।

6/8

शादी के बाद दिए एक इंटरव्यू के दौरान डायना ने कहा कि वह चार्ल्‍स से बहुत प्‍यार करती थीं उनको देखने के बाद में इतनी पागल हो जाती थी कि प्रिस से अपनी नजरें तक नहीं हटा पाती थी। 'मैं अपने आप को दुनिया की सबसे खुशनसीब लड़की समझती थी। लेकिन ये सब मात्र धोखा था।मैंने चार्ल्‍स पर भरोसा किया था लेकिन जब मैनें चार्ल्‍स को कैमिला से फोन यह कहते सुना कि वो अपनी शादी से छुटकारा पाना चाहते है तो तो मेरे सारे सपने चकनाचूर हो गए।

7/8

किसी तरह से अपनी शादी को बचाते हुए डायना ने एक साल के भीतर ही अपनी पहली संतान प्रिंस विलियम्स को जन्म दिया था। डायना हमेशा से अपने बच्चे प्रिंस विलियम्स की परवरिश एक साधारण लोगों की तरह करना चाहती थी इसलिए उन्होने बच्चे के लिए निजी टीचर रखने के बजाय स्कूल भेजा। इसके बाद 15 सितंबर 1984 को उन्होंने दूसरे बच्चे प्रिंस हैरी को जन्म दिया।

राजकुमारी डायना समाजसेवा के प्रति काफी जागरूक रही हैं। काफी लंबे समय तक वो मदर टेरेसा के साथ जुड़कर भी काम किया।

8/8

लेकिन 31 अगस्त 1997 का वो काला दिन जब अपने दोस्त डोडी अल फायेद के साथ डिनर पर निकलीं डायना का कार का एक्सीडेंट के दौरान निधन हो गया। उनके जाने से वो अपने सारे दर्द अपने साथ ले गई। और लोगों के लिए छोड़ गई एक खुशी की मुस्कुराहट।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.