घर बैठे ऐसे लगाएं पता कि कहां-कहां हुआ है आपके Aadhar Card का इस्तेमाल

|

Published: 24 Feb 2021, 04:28 PM IST

  • आधार कार्ड (Aadhar Card) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है।
  • अगर आपका आधार कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथ में लग जाए तो वह इसका दुरुपयोग भी कर सकता है।

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। लगभग हर सरकारी कार्य में इसकी जरूरत पड़ती है। अगर आपका आधार कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथ में लग जाए तो वह इसका दुरुपयोग भी कर सकता है। बता दें कि आधार कार्ड को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। इस कार्ड में व्यक्ति की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी दर्ज होती है। कई ऐसे केस सामने आए हैं, जिनमें किसी व्यक्ति के आधार कार्ड का किसी अन्य ने गलत इस्तेमाल किया है। ऐसे में इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को संभाल कर रखना जरूरी है।

पता लगा सकते हें कहां—कहां इंस्तेमाल हुआ
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके आधार कार्ड का कहीं गलत इस्तेमाल तो नहीं हुआ। ऐसे में आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार का कहां—कहां इस्तेमाल हुआ है। आप UIDAI वेबसाइट पर होस्ट किए गए आधार प्रमाणीकरण इतिहास (Aadhar History) सेवा के जरिए कार्डधारक यह जान सकते हैं कि आपने अब तक अपने आधार कार्ड का उपयोग कहां कहां किया है।

देख सकते हैं 50 रिकॉर्ड
अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री जान सकते हैं। यूजर पिछले 6 महीनों में किसी भी प्रमाणीकरण यूजर्स या एजेंसी (एयूए) द्वारा या उसकी ओर से किए गए सभी प्रमाणीकरण रिकॉर्ड का डिटेल देख सकते हैं। इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आप अपने आधार नंबर/वीआईडी (VID) के जरिए अपने आधार प्रमाणीकरण इतिहास की जांच कर सकता है। इसमें आप एक समय में अधिकतम 50 रिकॉर्ड देखे जा सकते हैं।

ऐसे चेक करें डेटा
अपने आधार का डेटा या हिस्ट्री जानने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद उसमें आप 'मेरा आधार' ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही एक नया सेक्शन खुलेगा। इसमें आपको ‘आधार प्रमाणीकरण इतिहास’ पर क्लिक करना होगा। यहां अपना आधार नंबर डालकर कैप्चा इमेज भरें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। वह ओटीपी डालने के बाद एक नई विंडो खुलेगी। इसमें आपको Window प्रमाणीकरण प्रकार और डेटा रेंज के ऑप्शन मिलेंगे। यहां आपको अपने आधार के उपयोग से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।