ऑनलाइन टीचिंग के लिए शुरू हुई Swayam Prabha, स्टूडेंट्स के लिए है वरदान

लॉकडाउन के कारण फॉर्मल एजुकेशन के रूप में शिक्षा में काफी बदलाव आ रहे हैं और ऑनलाइन टीचिंग और लर्निंग पर फोकस बढ़ता जा रहा है। अभूतपूर्व संकट की वर्तमान परिस्थिति में स्वयं प्रभा स्टूडेंट्स के लिए एक वरदान साबित हो रहा है।

पूरी दुनिया में लॉकडाउन के चलते स्कूल-कॉलेज बंद हैं, पर आप इस माहौल में भी सीखना बंद नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आप ऑनलाइन टीचिंग और ई-लर्निंग के महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म स्वयं प्रभा से जुड़ सकते हैं। यह मेसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स का प्लेटफॉर्म है।
सैकंड हैंड फोन खरीदने से पहले ध्यान रखें इन बातों का, होगा बड़ा फायदा

इसलिए होती हैं ओस की बूंदें गोल, जवाब जानकर आप भी हैरान होंगे

ऑनलाइन टीचिंग और ई-लर्निंग के एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म के रूप में स्वयं प्रभा इस दिशा में एक महत्वपूर्ण भुमिका निभा रहा है। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन ने 9 जुलाई 2017 को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की मदद से शुरू किया था। लगभग 2000 कोर्स के साथ यह ऑनलाइन प्लेटफार्म सभी लर्नर्स को फ्री एक्सेस प्रदान करता है और कक्षा 9 से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के लिए कोर्स का संचालन करता है।
फ्री में सुविधा उपलब्ध
यह 32 डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) चैनल्स का समूह है जो उच्च गुणवत्ता वाले प्रोग्राम्स को टेलीकास्ट करता है। यह सप्ताह के सभी सातों दिन और 24 घंटे कार्य करता है। रोज दिन न्यूनतम चार घंटे के नए कंटेंट का प्रोग्राम टेलीकास्ट किया जाता है जो दिन में और 5 बार रिपीट किए जाते हैं। इसका कंटेंट और स्टडी मैटेरियल नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहांस्ड लर्निंग, आइआइटी, यूजीसी, इग्नू, सीइसी, नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) विकसित करते हैं।
मुफ्त सर्विस है
इसके 203 पार्टनर इंस्टीट्यूट्स कंटेंट्स के डवलपमेंट में योगदान देते हैं। इस वेब कोर्स के लिए लगभग डेढ़ करोड़ से भी अधिक स्टूडेंट्स एनरोल्ड हैं। इसके सब्सक्रिप्शन के लिए ऐप फ्री है। डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा इन 32 चैनल्स को एक्टिव कर देने के बाद ई-लर्निंग का यह प्लेटफार्म आसानी से उपलब्ध हो जाता है। स्वयं प्रभा द्वारा जारी किए जाने वाले कंटेंट को आप www.swayamprabha.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते हैं।
कोर्स कवरेज हायर एजुकेशन
स्वयं प्रभा से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर आट्र्स, साइंस, कॉमर्स, परफॉर्मिंग आट्र्स, सोशल साइंसेज और ह्यूमैनिटीज, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, लॉ, मेडिसिन और एग्रीकल्चर में करिकुलम आधारित कोर्स कंटेंट्स प्रदान किया जाता है।
स्कूल एजुकेशन (क्लास 9-12)
इसके अंतर्गत स्वयं प्रभा से टीचर्स के ट्रेनिंग के लिए मॉडयूल्स के साथ-साथ 9वीं से 12वीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स के लिए लर्निंग टूल्स दिए जाते हैं। यह स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट मैटर्स को समझने में काफी मदद करता है। यह चैनल ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स को विभिन्न प्रोफेशनल डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आयोजित होने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी सहायता करते हैं।
लर्निंग पार्टस टयूटोरियल्स
इसके अंतर्गत डायरेक्ट टीचिंग का काम किया जाता है। इसमें सब्जेक्ट्स की जरूरत के मुताबिक वीडियो, पावर प्वॉइंट प्रेजेंटेशन, एनीमेशन, पॉडकास्ट आदि के माध्यम से स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाता है।

ई-कंटेंट
इसके अंतर्गत ई-कंटेंट के रूप में ई-बुक्स, इलस्ट्रेशंस, केस स्टडीज, ओपन सोर्स कंटेंट्स, रेफरेन्स लिंक्स आदि को शामिल किया जाता है।
डिस्कशन फोरम
इसके अंतर्गत एक स्टूडेंट अन्य स्टूडेंट्स या फैकल्टी मेम्बर से अपने सवाल पूछ सकता है और कोई कन्फ्यूजन हो तो उसे भी क्लियर कर सकता है।

सेल्फ-असेसमेंट
इसमें स्टूडेंट्स की लर्निंग कैपेसिटी का असेसमेंट किया जाता है। यह असेसमेंट मल्टीपल क्वेश्चन्स, फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन्स, क्विज या फिर शॉर्ट-आंसर टाइप क्वेश्चन्स के रूप में होता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.