हॉट ऑन वेब

Sawan Somvar 2020: भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें श्रृंगार, लेकिन भूलकर भी न पहनें कुछ चीजें

सावन (Sawan Somvar 2020) सोमवार के व्रत में श्रृंगार का अपना अलग महत्‍व है। हालांकि कोरोनो के चलते इस बार सभी को व्‍यूटी पार्लर की बजाय घर पर ही श्रंगार (Makeup) करना चाहिए। इसलिए आपके मेकअप को आसान बनाने को हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ मेकअप टिप्‍स(makeup tips) ।
 

Jul 05, 2020 / 07:21 pm

Vivhav Shukla

Sawan Somvar 2020: some tips for perfect makeup on saavan somvar

नई दिल्ली। सावन (Sawan Somvar 2020) शिव भक्तों के लिए सबसे खास महीना है। इसके साथ ही सावन हर महीनों मे सबसे उत्तम महीना माना जाता है। सावन, बारिश के साथ हरियाली का भी प्रतीक माना जाता है। कल यानी 6 जुलाई से इस पवित्र महीने का आरंभ होने वाला है। मान्यता है कि सावन में देवो के देव महादेव के इस महीने में पूरे मन से शिव जी (Lord Shiv) की आराधना करने वाले को अच्छा फल मिलता है।

सावन सोमवार के व्रत में श्रृंगार का अपना अलग महत्‍व है। हालांकि कोरोनो के चलते इस बार सभी को व्‍यूटी पार्लर की बजाय घर पर ही श्रंगार (Makeup) करना चाहिए। इसलिए आपके मेकअप को आसान बनाने को हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ मेकअप टिप्‍स(makeup tips) ।

मेहंदी लगाएं

सावन के महीने में मेहंदी का अपना अलग महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि नववधू के हाथों में मेहंदी जितनी गाढ़ी रचती है, उसका पति उसे उतना ही अधिक प्रेम करता है। मेहंदी में महादेव की चित्र बनाने से कई मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि हाथों में मेंहदी का रंग गहरा हो तो अपने हाथों पर कम से कम 5 घंटे तक मेंहदी लगी रहने दें। और सबसे जरूरी बात मेंहदी लगाने से पहले हाथों पर मेंहदी का तेल जरूर लगाएं इससे अच्‍छा रंग आता है।

फूलों का गजरा

सुहागिनों को सावन सोमवार पर हरसिंगार के फूलों का गजरा लगाना शुभ माना गया है। मान्‍यता है कि इससे महादेव प्रसन्‍न होते हैं। सावन के महीने में जब भी सुहागिन स्त्री तैयार हो तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने बालों में हरसिंगार के फूलों का गजरा लगाएं।
लाल रंग का सिंदूर

सावन में जब भी अपनी मांग भरे तो याद रखें कि सिंदूर का रंग चटक लाल हो। ऐसा करने से पति की आयु तो लंबी होती ही है साथ ही महादेव भी खुश होते हैं।
बिंदी लगाएं

सावन के महीने में जब भी तैयार हो तो इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा लाल या हरी बिंदी ही लगाएं। कभी भी काली बिंदी न लगाएं। बता दें कि भौंहों के बीच कुमकुम से लगाई जाने वाली बिंदी भगवान शिव के तीसरे नेत्र का प्रतीक मानी जाती है।
भूलकर भी ना पहनें काले कपड़े

शास्त्रों में जिस तरह से लाल रंग को शादीशुदा महिला के जीवन में खुशियां और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है, वैसे ही काले रंग को पहनना वर्जित माना गया है। महादेव की पूजा में काले रंग के कपड़ों को पहनना बेहद अशुभ माना जाता है। ऐसे में सावन के महीने में काले रंग के कपड़ों से दूर रहे।

Home / Hot On Web / Sawan Somvar 2020: भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें श्रृंगार, लेकिन भूलकर भी न पहनें कुछ चीजें

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.