10 साल के बच्चे नो तोड़ा रिकॉर्ड, 1 मिनट में हल किए 196 गणित के सवाल, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बनाया नाम

Highlights- 10 साल (10 Year Old Child) की उम्र में इंग्लैंड (England) में रहने वाला नादुब गिल 1 मिनट में गणित के 196 सवालों को सॉल्व कर देता है- बच्चे का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में दर्ज हो गया है- यह टैलेंट लोगों को चौंका देने वाला, लोगों के मन में एक ही सवाल है कि मात्रा 10 साल का बच्चा ये कैसे कर सकता है

<p>10 साल के बच्चे नो तोड़ा रिकॉर्ड, 1 मिनट हल किए 196 गणित के सवाल, गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में बनाया नाम</p>
नई दिल्ली. एक कहावत है कुदरत जिस पर मेहरबान हो जाए उसके लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है। कुछ ऐसे ही मेहरबानी 10 साल के एक बच्चे पर हुई है। महज 10 साल (10 Year Old Child) की उम्र में इंग्लैंड (England) में रहने वाला नादुब गिल 1 मिनट में गणित के 196 सवालों को सॉल्व कर देता है। बच्चे का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में दर्ज हो गया है। यह टैलेंट लोगों को चौंका देने वाला। लोगों के मन में एक ही सवाल है कि मात्रा 10 साल का बच्चा ये कैसे कर सकता है।
लॉकडाउन का उठाया फायदा

दरअसल इंग्लैड में रहने वाले नादुब गिल (Nadub Gill) ने लॉकडाउन (Lockdown) के खाली समय का सही इस्तेमाल किया और इस समय को मैथ्स की प्रैक्टिस में लगा दिया। उन्होंने लॉकडाउन के पूरे समय में मैथ्स के सवालों का खूब अभ्यास किया और अब इस छोटे बच्चे ने मैथ्म में महारत हासिल कर ली है। इसी कड़ी में उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है।
वीडियो को रहा है वायरल

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक नादुब गिल ने मात्र 1 मिनट में गणित के 196 सवालों का जवाब दे दिया। इसका वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है, इस वीडियो में देखा जा सकता है कि नादूब बहुत ही तेजी से मैथ्स के प्रॉब्लम सॉल्व कर रहा है।
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

नादुब इंग्लैड के Long EAton के Longmoor Primary School के छात्र हैं और लॉकडाउन के खाली समय में उन्होंने अपना ज्यादातर समय मैथ्स के सवालों का जवाब ढूंढने में लगाया है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए उन्होंने Times Table Rock Stars app की मदद ली है। बताया जा रहा है कि नादुब ने इस एजुकेशनल प्लेटफॉर्म का खूब यूज किया है। खास बात ये है कि मात्र 1 मिनट में 196 मैथ्स के सवालों का हल ढूंढने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है।
700 उम्मीदवारों को छोड़ा पीछे

रिपोर्ट्स के अनुसार इस कम्पीटीशन में 700 उम्मीदवार थे, मगर नादुब ने सबको पीछे कर दिया। नादुब ने कहा कि ”मैं इस अचीवमेंट को लेकर काफी खुश हूं, क्योंकि ये एक सपना पूरा होने जैसा है। बता दें कि नादुब को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से एक प्रमाण पत्र भी दिया गया है।”

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर इन चीफ Craig Glenday ने कहा कि ये सचमुच आश्चर्यजनक है क्योंकि इतने छोटे बच्चे ने इतने कम उम्र में इतने सारे मैथ्स के सवाल हल कर दिए। उन्होंने कहा GWR फैमिली में नादुब का स्वागत है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.