इस मशरूम को खाने से दूर होगा कोरोना ! सिर्फ 2 महीने होती है पैदावार

|

Published: 22 Oct 2020, 08:04 PM IST

हैदराबाद की स्टार्ट अप कम्पनी क्लोन डील्स (CLONE DEALS PRIVATE LIMITED) ने कोरोना से लड़ने के लिए एक खास तरह का इम्युनिटी बूस्टर बनाया है। इस इम्युनिटी बूस्टरका नाम 'कोरोनएड' (Coronade) है, जो हिमालय की पहाड़ियों में मिलने वाले एक मशरूम से तैयार हुई है।

नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) का दंश झेल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक 4.34 करोड़ से अधिक लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 11.5 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। हैरानी की बात ये है कि अभी तक इस महामारी को खत्म करने की कोई वैक्सीन पूरी तरह से विकसित नहीं हो सकी है। हालांकि कई देश इसके लिए जी जान से काम कर रहे हैं। इनसब के बीच हैदराबाद बेस्‍ड स्‍टार्ट अप ने कोरोना से मुकाबला करने के लिए एक खास तरह का इम्‍युनिटी बूस्‍टर बनाया है, जो अगले महीने लांच हो सकता है।

Corona के बाद चीन ने फैलाई एक और रहस्यमय बीमारी, कई अमेरिकी अफसर हुए बीमार !

क्यों खास है ये इम्‍युनिटी बूस्‍टर ?

'क्‍लोन डील्‍स' (CLONE DEALS PRIVATE LIMITED) नाम की कंपनी ने इस इम्‍युनिटी बूस्‍टर को डेवलप किया है, जिसका नाम "कोरोनएड" है। कंपनी का दावा है कि इससे कोरोना ठीक होने में काफी मदद मिलेगी। कंपनी के मुताबिक इस बूस्‍टर को हिमालय की मशरूम से बनाया गया है। जिसमें 'कॉर्डोसेप्‍स मिलिटेरिस' पाया जाता है। ये मशरूम सिर्फ हिमालय के ऊंचाई वाले इलाके में पाया जाता है। सबसे अनोखी बात ये है कि ये साल के सिर्फ 2 महीने ही उगता है।

COVID-19: जाने क्यों गधों को गले लगा रहे हैं कोरोना वॉरियर्स ?

कोरोना को भगाएगा दूर

एक स्टड़ी के मुताबिक इस मशरूम में मॉलीक्‍यूल्‍स कॉर्डोसेपिन पाया जाता है,जो इंसानों में वायरस के फैलने को रोकता है और उस खत्म भी करता है। क्‍लोन डील ने इस इम्‍युनिटी बूस्‍टर को सीसीएमबी और एंब्रोसिया फूड कंपनी के वैज्ञानिकों की मदद से बनाया है। अच्छी बात ये है कि इसे एफएसएसएआई से अप्रूवल भी मिल गया है।