आकाशीय बिजली से ऐसे बचाएं खुद को, अपनाएं 30-30 फॉर्मूला

यदि आकाशीय बिजली गिरते वक्त आप किसी बिल्डिंग से बाहर हैं तो इस फॉर्मूले को जरूर अपनाना चाहिए। आपको केवल इतना सा करना है कि जैसे ही बिजली चमके तो तुरंत एक से 30 तक की काउंटिंग शुरू कर दें।

रविवार को उत्तरी भारत में आकाशीय बिजली गिरने से 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि काफी अन्य लोग घायल हो गए। इनमें से 22 मृत्यु अकेले राजस्थान के आमेर में हुई हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं कि इन मौतों को काफी हद तक टाला जा सकता था। जी हां, थोड़ी सी सावधानी आपको मौत के मुंह में जाने से बचा सकती है। इसके लिए एक्सपर्ट्स ने 30-30 का फॉर्मूला भी सुझाया है और कई जरूरी जानकारियां भी दी हैं जिन्हें आजमा कर आप बिजली गिरने से शरीर को होने वाले नुकसान को कम से कम कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

खतरे के संकेत! तीसरी लहर की आहट के बीच फिर घटने लगा कोरोना वैक्सीनेशन – रिपोर्ट

क्या है 30-30 फॉर्मूला
यदि आकाशीय बिजली गिरते वक्त आप किसी बिल्डिंग से बाहर हैं तो इस फॉर्मूले को जरूर अपनाना चाहिए। आपको केवल इतना सा करना है कि जैसे ही बिजली चमके तो तुरंत एक से 30 तक की काउंटिंग शुरू कर दें, यदि गिनती पूरी होने के पहले ही बिजली की गड़गड़ाहट भी सुनाई दें तो समझ जाएं कि आपका वहां रहना खतरे से खाली नहीं है और जल्दी ही किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाएं।
यह भी पढ़ें

क्रिप्टोकरेंसी के फेक ऐप्स चुरा सकते हैं आपका पैसा, ध्यान रखें ये सावधानियां

ऐसे वक्त में ध्यान रखें ये बातें
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.