बाजार से घर ला रहे फल और सब्जियां तो ऐसे करें डिसइंफेक्ट, नहीं रहेगा कोरोना का डर

|

Published: 03 Jul 2020, 04:35 PM IST

  • Disinfect Fruits And Vegetables : बाजार से फल या सब्जी लाने के बाद इन्हें सीधे स्टोर न करें, इन्हें अलग रखें
  • इन पर कीटनाशक का प्रयोग न करें, ये स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकते हैं

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से खुद को सुरक्षित रखने के लिए बचाव ही एकमात्र तरीका है। क्योंकि अभी तक इसकी वैक्सीन नहीं बन पाई है। ऐसे में बाहर आने-जाने के साथ खाने-पीने के सामानों को लाते वक्त भी सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी हैं। अक्सर लोग फल और सब्जियों को घर लाते समय इस कंफ्यूजन में रहते हैं कि इन्हें डिसइंफेक्ट (Disinfect) यानी संक्रमणमुक्त कैसे करें। मगर उन्हें सही तरीका पता नहीं होता है। अगर आप भी हैं इन्हीं चीजों को लेकर कंफ्यूज्ड तो हम आपको बेहद ही आसान और घरेलू तरीके बताएंगे। जिनके जरिए आप इस महामारी के दौर में भी बचे रह सकते हैंं

1.फल और सब्जियों के पैकेट को घर लाकर उसे सैनिटाइज करें। ध्यान रहे कि सैनिटाइजर सब्जियों या फलों के अंदर न जाए। ये महज पैकट पर रहे। आप चाहे तो दो से तीन घंटे के लिए इसे धूप में भी रख सकते हैं।

2.अब फल और सब्जि‍यों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। सब्जियों को डुबाने के लिए गर्म पानी के एक टब में 50ppm क्लोरीन की एक बूंद का उपयोग भी किया जा सकता है।

3.फलों और सब्जियों को डिसइंफेक्ट करने के लिए आप गर्म पानी में थोड़ा बेकिंग पाउडर भी डाल सकते हैं। इसमें करीब 15 से 20 मिनट सब्जियों को डूबे रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

4.अगर कोई सब्जी को भिगोकर नहीं रखाा जा सकता है तो उन्हें नमक वाले पानी से धोएं।

5.फल और सब्ज‍ियों को कोरोनावायरस से मुक्त बनाने के लिए उनपर कीटाणुनाशक स्प्रे (disinfecting sprays) न करें और न ही साबुन से साफ करें। इससे इसकी गुणवत्ता को नुकसान पहुंचा सकता है।

6.सब्जियों या फलों को धोने के बाद इसे सुखाकर ही फ्रीजर में स्टोर करें। क्योंकि सीधे इन्हें स्टोर करने से वायरस लंबे समय तक रह सकते हैं।

7.फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से पकाकर खाएं। इससे वायरस मर जाएंगे। इसके अलावा आप स्टीम के जरिए भी सब्जियों को पका सकते हैं। इससे पौष्टिकता बरकरार रहेगी और वायरस नष्ट हो जाएंगे।