Patrika Fact Finder: क्या मोदी सरकार हर नागरिक को दे रही है 2000 रुपये की सहायता राशि? जानें सच्चाई

इन दिनों सोशल मीडिया (social media) पर एक मेसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार (central government) ने हर नागरिक को 2 हजार रुपये की सहायता राशि देने को मंजूरी दे दी है। जानें क्या है सच्चाई

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corronavirus) से दहशत के माहौल के बीच सोशल मीडिया पर लगातार कई तरह की अपवाहें (Fake news) फैल रही । एक तरफ भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (corona) से हाहाकार मचा है और दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सोशल मीडिया फेक न्यूज (Fake News) फैला रहे हैं।

दावा

हाल ही में Whatsapp पर एक मेसेज काफी शेयर किया जा रहा है जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार ( Modi Gov) ने हर नागरिक को 2 हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है। मेसेज के साथ लोगों को ये लिंक ‘https://bit.ly/india-relief’ भी भेजा जा रहा है। मैसेज के साथ लिखा है कि ‘आखिरकार सरकार ने हर नागरिक को 2000 रुपये की सहायता देने का फैसला किया है। नीचे दिए लिंक पर जाने इस राशि को पाने की प्रक्रिया।’ लेकिन ये दावा सरासर फेक है।

क्या है सच?

Patrika Fact Finder ने इस लिंक को खाला तो पाया कि ये https://india-fundds.blogspot.com पर खुलता है। blogspot.com , गूगल की एक साइट है जिसे लोग ब्लाग के तौर पर इस्तेमाल करते हैं और कोई भी सरकार की योजना ऐसे ब्लाग पर नहीं बताई जाती है। इसके अलावा कोई भी सरकारी वेबसाइट के लिंक के आखिर में ‘nic.in’ या ‘gov.in’ लिखा रहता है। ऐसे में ये पूरी तरह से Fake है।
इसके अलावा हमने कई सरकारी वेबसाइटों पर जाकर सर्च किया कि क्या सरकार ने 2000 रुपये हर नागरिक को दिए जाने जैसी कोई स्कीम शुरू की है लेकिन न तो ऐसी कोई स्कीम हमें सरकारी वेबसाइट पर मिली।
नोट: Patrika Fact Finder आपसे अनुरोध करता है कि ऐसे किसी भी लिंक को खोलने से पहले उसे अच्छे से जांच ले। क्योंकि ये जालसाजी का एक तरीका हो सकता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.