Chinese App Ban: अभी भी फोन में मौजूद है Pubg समेत ये Apps तो तुरंत कर दें डिलीट, चोरी हो सकता है पर्सनल डाटा

|

Published: 03 Sep 2020, 05:09 PM IST

  • Chinese App Banned :प्रतिबंध के बाद ऐसे ऐप्स ऑफिशियली मौजूद नहीं होते हैं, इसलिए व्हाट्सऐप या अन्य किसी प्लेटफॉर्म पर मौजूद लिंक से इन्हें डाउनलोड न करें
  • अनऑफिशियल वर्जन डाउनलोड करने से आपके फोन में मौजूद सारी चीजों तक डेवलपर आसानी से पहुंच सकते हैं

नई दिल्ली। भारत सरकार की ओर से लगातार चाइनीज ऐप्स को बैन (Chinese Apps Banned) किया जा रहा है। एक बार फिर Pubg समेत कई ऐप्स को बैन किया है। चूंकि गेमिंग ऐप इंडिया में काफी पॉपुलर हैं। ऐसे में कई लोग अभी भी अपने मोबाइल में इन ऐप्स को रखे हुए हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग तो APK फाइल या दूसरे तरीके से इन्हें इंस्टाल करने में लगे हुए हैं। अगर आप भी ये तरीका आजमाने जा रहे हैं तो भूल से भी ये काम न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपके फोन मौजूद सभी पर्सनल डाटा चोरी हो सकते हैं।

दरअसल ऐप बैन के बाद वाट्सऐप पर कई तरह के लिंक वायरल होने लगते हैं, जिनके जरिए आप दोबारा उन ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं। ये फाइल (unknown) होते हैं। इन्हें इंस्टॉल करने के लिए आपसे परमिशन मांगी जाती है। जैसे ही यूजर्स इसे परमिशन देते हैं तो ऐप आसानी से फोन में काम करने लगती है। मगर जब कोई ऑफिशियली मौजूद नहीं होती है और उसकी apk फाइल का इस्तेमाल किया जाता है तो ये पता नहीं होता है कि इसमें क्या फेरबदल हुए हैं। ऐसे में अनजाने पर इन ऐप्स को अपने मोबाइल पर परमिशन देने से आपके बैंक अकाउंट समेत अन्य सीक्रेट जानकारियां चोरी हो सकती हैं।

इस तरह बढ़ जाता है खतरा
बैन ऐप्‍स की apk फाइल डाउनलोड की जाती है तो ये प्रतिबंधित ऐप का अनऑफिशियल वर्जन होता है। जब आप इसे परमिशन देते हैं तो ये इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को बाईपास कर बैन ऐप्‍स का एक्सेस यूजर को उपलब्‍ध कराता है। इसके जरिए APK फाइल के डेवलपर आपकी लोकेशन, कॉन्‍टैक्‍ट लिस्‍ट, फोटो गैलरी, हैंडसेट में मौजूद जरूरी दस्‍तावेज तक पहुंच जाते हैं। जिसकी वजह से आपकी निजी जानकारियां सुरक्षित नहीं रहती हैं। इसलिए अगर आपके मोबाइल में अभी भी ये ऐप हैं तो इन्हें तुरंत डिलीट कर दें। कुछ ऐप्‍स ऐसे भी होते हैं जो सिस्‍टम में इंटीग्रेटेड होते हैं। यानि इन्हें डिलीट नहीं किया जा सकता है। ऐसे ऐप्स को आप डिसेबल (Disable) कर दें।