हॉट ऑन वेब

कोरोना: इस महिला पायलट ने इटली से 263 भारतीयों को वापस लाया, PM मोदी भी हो गए फैन

चीन से शुरू हुआ कोरोना (Coronavirus) 186 देशों में पहुंच चुका है
इटली से 263 भारतीय छात्रों को भारत लाया गया

Mar 23, 2020 / 09:26 pm

Vivhav Shukla

नई दिल्ली। चीन से शुरू हुआ कोरोना (Coronavirus) 186 देशों में पहुंच चुका है। 15000 हजारों लोगों ने इस वायरस के संक्रमण के चलते अपनी जान गवां चुके हैं। कोरोना का प्रकाेप भारत पर भी खूब पड़ा है। अभी तक 400 से अधिक लोगों वायरस के चपेटे में आ चुके हैं। जिसके बाद सरकरा ने रविवार को जनता कर्फ्यू लागू किया गया था। इतना ही नहीं कई राज्यों ने पूरी तरह से लॉकडाउन (lockdown) कर दिया है।
कोरोना वायरस: मां चल बसी लेकिन इस डॉ. बेटे ने दाह संस्कार की जगह चुनी अपनी ड्यूटी

इन सब के बीच इटली से 263 भारतीय छात्रों को एयर इंडिया के विशेष विमान से भारत लाया गया है। जिस प्लेन से सबको लाया गया उसकी एक महिला हैं। नाम है स्वाति रावल (Swati Rawal)।
 
कौन हैं स्वाति रावल

स्वाति रावल(Swati Rawal) एयर इंडिया 777 की कमांडर है। स्वाति अपने खास प्लेन के साथ इटली में फंसे 265 भारतीयों को बचाने के लिए गई थीं। पायलट होने के साथ वे एक 5 साल के एक बच्चे की मां भी हैं। स्वाति का सपना लड़ाकू पायलट बनना था लेकिन उस समय महिलाओं को ऐसा काम नहीं करने दिए जाते थे। इसके बाद उन्होंने एयर इंडिया ज्वाइन कर लिया और पायलट बन गई।
लॉकडाउन में घर से बाहर निकले तो कहलाएंगे ‘समाज के दुश्मन’, पुलिस कर रही ऐसी कार्रवाई

इटली वाले कारनामें से पहले साल 2010 में स्वाति खबरों में आई थी। इस साल वो एयर इंडिया की सभी महिला क्रू का हिस्सा थी जिसने मुंबई से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरी थी। स्वाति पिछले 15 सालों से विमान उड़ा रही हैं। उनका कहना है कि ये काम उन्हें बेहद पसंद हैं।
air.jpg
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की तारीफ

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Modi) ने स्वाति की खूब तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि एयर इंडिया की टीम पर गर्व है जिसने धैर्य रखते हुए मानवता का परिचय दिया है। देश भर में उनके असाधारण प्रयास की प्रशंसा हो रही है।

Home / Hot On Web / कोरोना: इस महिला पायलट ने इटली से 263 भारतीयों को वापस लाया, PM मोदी भी हो गए फैन

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.