अजीबो-गरीब बीमारी की शिकार थी लड़की, खाने की जगह खाती थी बाल

Rare Disease : लड़की के पेट से निकला बालों का गुच्छा, बीमारी जान रह जाएंगे हैरान
युवती रिपुंजल सिंड्रोम बीमारी से ग्रसित थी, इसमें मरीज अपने सिर के बाल खाने लगता है

<p>Rare Disease</p>
नई दिल्ली। कई लोगों को आपने चॉक या मिट्टी खाते देखा होगा, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसी लड़की सुर्खियों में है, जिसे बाल खाना पसंद है। दरअसल उसकी पेट की सर्जरी में डॉक्टरों ने भारी भरकम बालों का गुच्छा निकाला। जिसे देख हर कोई दंग रह गया। चिकित्सकों के अनुसार युवती को अजीबो—गरीब बीमारी है। जिसके चलते वो बाल (Eating Haitz) खाती है। इस रोग को इस बीमारी को रिपुंजल सिंड्रोम ( Rapunzel syndrome) के नाम से जाना जाता है। ये लक्षण शरीर में विटामिन्स की कमी को भी दर्शाते हैं।
इस अजीबो—गरीब बीमारी की शिकार युवती बिहार के सारण जिले के गरखा की रहने वाली है। उसकी उम्र 18 साल है। वह पिछले एक महीने से पेट दर्द से परेशान थी। दवा खाने के बावजूद दर्द से राहत न मिलने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के डॉक्टरों ने युवती के पेट की स्कैनिंग की तो पता चला कि बालों का गुच्छा जमा हुआ है। युवती की सर्जरी की गई। चिकित्सकों ने युवती के पेट और इंटेस्टाइन में मौजूद बालों का भारी भरकम गुच्छा निकाला।
डॉक्टरों के मुताबिक युवती रिपुंजल सिंड्रोम से पीड़ित है। चिकित्सकीय भाषा में इसे ट्राइकोबिजोर (पेट में बाल का गुच्छा) जाना जाता है। यह दुर्लभ बीमारी है, जो 10 लाख में से एक मरीज में देखने को मिलती है। इस दौरान पीड़ित जाने-अनजाने अपने सिर के बाल खाते रहते हैं। धीरे-धीरे बाल पेट में जमा होने लगता है और गुच्छा बनने लगता है। अधिकतर यह मानसिक रोग (ट्राइकोफेजिया) से ग्रसित लड़कियों में होता है। अमूमन यह बीमारी किशोरावस्था की लड़कियों में भी देखने को मिलती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.