script

नाके पर तैनात चौकीदार पर तेंदुए ने किया हमला, मौके पर मौत

locationहोशंगाबादPublished: May 27, 2020 12:59:53 pm

Submitted by:

poonam soni

नए शाव और बाघ हुए कैमरे में कैद, इस बार बाघों का कुनबा बढऩे की उम्मीद

नाके पर तैनात चौकीदार पर तेंदुए ने किया हमला, मौके पर मौत

नाके पर तैनात चौकीदार पर तेंदुए ने किया हमला, मौके पर मौत

सोहागपुर। लॉकडाउन के चलते वन्यप्राणी इन दिनों जंगल से निकलकर गांव की ओर बढ़ रहे है। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में पुराने कुकरा ग्राम के समीप बने नाके पर तैनात चौकीदार पर मंगलवार रात 12 बजे हमला कर दिया। चौकीदार की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। मृतक चौकीदार का नाम धन्ना पिता विजय मर्सकोले उम्र 45 वर्ष है। जिसकी सूचना सुबह 5 बजे मिलनी। जानकारी के अनुसार धन्ना एसटीआर का स्थाई कर्मचारी है। तेंदूए के हमले के बाद उसे सुहागपुर अस्पताल लाया गया जहां उसका पोस्टमार्टम किया जा रहा है।
नए शावक और बाघ कैमरें में कैद
सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में बाघों की गणना के लिए कैमरे लगाए गए है। इन कैमरों में बाघों की कुछ नई तस्वीरें कैमरें में कैद हुई है। इनमें कुछ बाघ ऐसे है जिन्हे विभाग के आला अधिकारियोंं ने पहली बार देखा है। यह नए बाघ अब साल भ्ज्ञक्र से उपर के हो गए है। और जंगल में अपना इलाका बना रहे हैं।
स्थाई कर्मचारी कल्याण संघ ने उपसंचालक से की मांग
स्थाई कर्मचारी कल्याण संघ जिलाध्यक्ष सुधीर तिवारी ने कहा सतपुडा टाइगर रिजर्व उपसंचालक ने चौकीदार पर तेंदूए के हमले को अनुकंपा नियुक्ति की मांग की है। उन्होंने कहा कि 27 मई को स्थाई कर्मचारी कल्याण संघ का हमारा साथी धन्ना मसकोले उम्र टाइगर रिजर्व गेम रेंज मटकुली में कार्यरत था। ड्यूटी के दौरान तेंदुआ द्वारा उसको मार कर खा लिया गया है। कोविड-19 के तहत कर्मचारियों को लगभग 50 लाख का बीमा प्रदान किया जाता है। स्थाई कर्मचारियों को उसी तरह लगभग 10,00,000 की अनुदान राशि प्रदाय उनके परिवारों की जाए एवं शासन द्वारा नियत राशि तत्काल उनके परिवार को प्रदान कर दी जाए एवं उनके परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जाए शेष राशि उनकी पत्नी के खाते में डाल दिया है। अगर उनके परिवार को अनुकंपा अनुदान राशि दी जाती है वह बहुत कम है राशि ना देकर उसके परिवार का पालन पोषण हेतु एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान कर दी जाए एवं डब्ल्यूडब्ल्यूएफ द्वारा कर्मचारियों को जो भी राशि प्रदान की जाती है वह भी कर्मचारी परिवार को दिया है एवं एनटीसीए द्वारा मृतक के परिवार को परिवार को दिया जाए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो स्थाई कर्मचारी कल्याण संघ आंदोलन के लिए बाध्य होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो