Latest News in Hindi

अगर आप भी शरीर के इन अंगों को हाथ से छूते हैं, तो पढ़ें पूरी खबर वजह जान हैरान रह जायेंगे आप

By poonam soni

Sep, 12 2018 12:33:56 (IST)

बॉडी के इन पार्ट को बार-बार छूने से होता है संक्रमण का खतरा

अगर आप भी शरीर के इन अंगों को हाथ से छूते हैं, तो पढ़ें पूरी खबर वजह जान हैरान रह जायेंगे आप

होशंगाबाद। बॉडी में कई पार्ट को छूने से संक्रमण जैसी बीमारी हो सकती है। कभी कभी किसी को बैठे बैठे अपने बॉडी के कुछ पार्ट को खुजलाने की आदत रहती है। या फिर उस बॉडी के उस पार्ट को छूते रहते है। इसस उनके शरीर में कई तरह के संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। धीरे धीरे शरीर अस्वस्थ्य हो जाता हैं। तो आइऐ आपकों बताते है कि शरीर के किन अंगो को हाथ से नहीं छूना चाहिए। क्योकि हाथ से छूने के कारण शरीर कई तहर के संक्रमण का शिकार हो सकता है। तथा उन्हे स्वस्थ्य संबंधित कई बीमारियां भी हो सकती हैं। आगे देखें इन अंगो को छूने से वजह जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

इन पार्ट को न छुऐं
१. आंखो को ना मसले
शरीर में सबसे ज्यादा कीमती पार्ट आंखे होती हैं। जो अपनी आंखो को हमेशा छूते और मसलते रहते हैं, उन्हे आंखो में कई तहर के संक्रमण पैदा होते है। उनकी आंखे अस्वस्थ्य और कमजोर हो जाती है, इसलिए आंखो को बार बार नही छूना चाहिए। इन्हे बार बार छूने से पानी आना, दर्द जैसी कई समस्याएं होने लगती है।

२. चेहरे को हाथ न लगाए
शरीर का दूसरा और सबसे अहम भाग चेहरा होता है। जिससे लोागो के बीच एक अलग पहचान होती है। चेहरे को बार-बार छूने से पिंपल और संक्रमित जैसी बीमारी हो जाती है।

३. कानों के अंदर अगूंली न डाले
बहुत सारे लोगो की आदत होती हैं की बात-बात पर अपने कानों में अंगूली डालते रहते हैं। जिसका सबसे बुरा असर कान में ईयर कैनाल पर पड़ता है, इससे ईयर कैनाल डैमेज भी हो सकता हैं। इसलिए कानों में अपनी हाथों से नहीं छूना चाहिए।

४.नाक में ना डाले अंगुली
अक्सर लोग अपने कानों की तरह अपने नाम में भी अंगुली डालते रहते हैं जिनसे संक्रमण होने का ख़तरा होता हैं। क्यों की नाम में बहुत तरह के ऐसे बैक्टरिया मौजूद होते हैं जो इंसान के शरीर को बीमार कर देते हैं। इसलिए नाम को बार बार हाथों से नहीं छूने चाहिए।

एनल पर ना लगाए हाथ
यह भाग भी शरीर का सबसे सेंसटिव एरिया होता हैं जिसमे बहुत अधिक मात्रा में बैक्टरिया पाया जाता हैं। इसलिए आप इस अंगों को बिल्कुल भी हाथ ना लगाए। क्यों की उस जगह पर हाथ लगाने से बैक्टरिया शरीर के और अंगों में पहुंच जाता हैं और पुरे शरीर में अस्वस्थ कर देता हैं।