scriptनर्मदा से निकलकर धान के खेत में पहुंचा मगरमच्छ, किसान ने भागकर बचाई जान | Crocodile reached the paddy field after leaving the Narmada river | Patrika News

नर्मदा से निकलकर धान के खेत में पहुंचा मगरमच्छ, किसान ने भागकर बचाई जान

locationहोशंगाबादPublished: Aug 03, 2021 08:54:26 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

नर्मदा तट के तालनगरी-सोमलवाड़ा के बीच आधा किमी खेतों में छंलागे लगा घूमता रहा…

magarmach.jpg

होशंगाबाद. बारिश के बीच नर्मदा नदी के जलस्तर बढ़ने व बहाव में भी तेजी के कारण मगरमच्छ निकलकर किनारे के खेतों में पहुंच रहे हैं। मंगलवार सुबह ऐसा ही एक वाक्या ग्राम तालनगरी के पास सोमलवाड़ा में हुआ। बताते हैं मगरमच्छ गांव के पानी से भरे कई खेतों से होते हुए करीब आधा किमी तक छलांगे मारते हुए घूमता रहा। इससे खेत मालिकों सहित ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। सूचना के बाद वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर किसान मुन्नालाल यादव के खेत में से करीब चार फीट लंबाई के इस मगरमच्छ को जाल बिछाकर पकड़ा। रेस्क्यू टीम ने मगरमच्छ को सुरक्षित नदी-तालाब में छोड़ दिया। वन विभाग के अधिकारियों ने नर्मदा-तवा किनारे के तटवर्ती गांवों के ग्रामीणों से खेतों में काम करते व जमा पानी निकालते समय सतर्क रहने की अपील की है, ताकि किसी तरह की कोई अनहोनी न हो सके। बीते साल भी बारिश के समय बहकर मगरमच्छ एक गांव में आ गया था।

ये भी पढ़े- मणिखेड़ा डैम के 10 गेट खुलने से उफान पर सिंध नदी, बहाव में टूटकर बहा पुल, देखें LIVE VIDEO

crocodile_1.jpg

धूप सेंकने खेत में आ गया था
वन विभाग के एसडीओ शिव अवस्थी ने बताया कि ग्राम तालनगरी के पास सोमलवाड़ा में नर्मदा नदी में से किसान मुन्नालाल यादव के धान के खेत में सुबह एक मगरमच्छ आ गया था। इसकी लंबाई करीब साढ़े 4 फीट थी। उसे टीम ने रेस्क्यू कर करीब चार घंटे में जाल से पकड़ लिया। टीम में एसटीआर के डॉ. गुरुदत्त शर्मा सहित विभाग के एक्सपर्ट कर्मचारी शैलेंद्र अग्रवाल, नारायण, अशोक रैकवार निशांत विसोटिया आदि शामिल रहे। एसडीओ अवस्थी के मुताबिक मगरमच्छ पूरी तरह सुरक्षित मिला है। इस तरह के वाक्ये बारिश के दौरान नर्मदा में पानी बढऩे के कारण सामने आते हैं। मगरमच्छ किनारे के खेत में धूप सेंकने निकल आते हैं। वैसे यह मूलत: जलचर प्राणी है। नदी में नीचे जो बनी हुई कंदराएं गुफाओं में ही रहकर आराम करता है। भूख लगने पर मछलियां आदि जंतु खाने के लिए बाहर पानी में आ जाता है।

ये भी पढ़ें- बारिश ने रोकी ट्रेन की रफ्तार, कहीं पटरियों पर भरा पानी तो कहीं ट्रैक हुआ खराब, देखें वीडियो

crocodile_3.jpg

फसल देखने गया था दिखा मगरमच्छ- किसान
जिस किसान मुन्नालाल यादव के खेत में ये मगरमच्छ निकला था, उसने बताया कि सुबह वह अपने धान के खेत में फसल देखने गया था। इसी दौरान उसे खेत में मगरमच्छ दिखाई दिया। मगरमच्छ को देख उसके पसीने छूट गए, किसान मुन्नालाल यादव ने बताया कि जैसे ही मगरमच्छ ने उसे देखा वो उसकी तरफ दौड़ा जिसे देखकर किसान ने भागकर अपनी जान बचाई और ग्रामीणों को सूचना दी। खेत में मगरमच्छ होने का पता चलते ही खेत पर लोगों की भीड़ लग गई और तभी वन विभाग को सूचित किया गया।

देखें वीडियो- तेज बारिश से शहर में पहुंचा मगरमच्छ

https://www.dailymotion.com/embed/video/x834kb2

ट्रेंडिंग वीडियो