scriptयहां से एक बार में 800 लोग कर सकते हैं आवागमन | 800 people can visit from here at once | Patrika News

यहां से एक बार में 800 लोग कर सकते हैं आवागमन

locationहोशंगाबादPublished: Feb 25, 2020 06:23:54 pm

दो महीने में रेलवे करेगी यात्रियों के लिए चालू

यहां से एक बार में 800 लोग कर सकते हैं आवागमन

यहां से एक बार में 800 लोग कर सकते हैं आवागमन

होशंगाबाद। होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए करीब ३ करोड़ की लागत से नया फुटब्रिज बनकर तैयार हो गया है। इसमें अब महज छुटपुट काम ही रह गया है। रेलवे 2 माह के अंदर इस फुटब्रिज को आम यात्रियों के लिए चालू करने वाली है। इस ब्रिज से एक बार में करीब 800 यात्री आवागमन कर सकेंगे।
3 करोड़ की है लागत
होशंगाबाद स्टेशन पर भोपाल छोर पर एक अतिरिक्त फुटब्रिज बनाया गया है। इस ब्रिज के निर्माण पर करीब 3 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। ब्रिज की लंबाई करीब 36 मीटर और चौड़ाई करीब 3.05 मीटर है। यह ब्रिज 42 मीट्रिक टन वजनी गर्डर पर तैयार किया गया है ताकि स्टेशन पर बढ़ रहे यात्रियों के लोड को झेल सके।
पुराने से 10 गुना ज्यादा है क्षमता

स्टेशन पर हर दिन करीबन दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनें रुकती हैं। इन ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म से बाहर जाने के लिए अभी पुराने ब्रिज का ही उपयोग करना पड़ता है। पुराने फुटब्रिज की क्षमता भी बहुत ज्यादा नहीं है। यह नया जो ब्रिज बनाया गया है उसकी क्षमता पुराने से करीब 10 गुना ज्यादा है। नए फुटब्रिज से एक बार में कम से कम 800 यात्री आवागमन कर सकेंगे। अभी एक ही फुटब्रिज होने से उसमें यात्रियों को आवागमन में परेशान होना पड़ता है।
इनका कहना है
फुटब्रिज का काम लगभग पूरा हो गया है। अब उसमें छुटपुट काम की रह गया है जिसमें जयादा समय नहीं लगेगा। उसे यात्रियों के लिए चालू करने का निर्णय रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ही करेंगे।
जंगबहादुर खान, ब्रिज एक्सपर्ट आवीएनएल

होशंगाबाद स्टेशन पर नए फुटब्रिज का काम 90 फीसदी पूरा हो गया है। जल्द ही वरिष्ठ अधिकारी स्तर पर उसके चालू करने के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। इससे हजारों यात्रियों को लाभ होगा।
आईए सिद्दकी, जनसंपर्क अधिकारी भोपाल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो