चेहरे पर निखार लाने के लिए उपयोग में लाए मसूर दाल,चेहरे से जुड़ी समस्याएं होगीं दूर

मसूर की दाल में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), विटामिंस (Vitamins) और कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत (Health) के साथ त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं

<p>masoor dal skin benefits</p>

नई दिल्ली। हमारे घरों में खानें में कई तरह की दालों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें से मसूर दाल (Masoor Dal) काफी पौष्टिक मानी जाती हैं। मसूर की दाल में भरपूर मात्रा में कई तरह पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत (Health) के साथ साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं इसलिए ज के समय में सौदर्य प्रसाधन में मसूर कू दाल का उपयोग काफी किया जाने लगा है। आइए जानते हैं मसूर दाल से चेहरे का निखार किस तरह बढ़ा सकते हैं।

दाल, शहद और हल्दी का फेसपैक:

यदि आपके चेहरे पर त्वचा से जुड़ी की समस्याए पनप रही है तो मसूर दाल को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाएगी। और त्वचा में निखार आ जाएगा।

दाल और अंडा

चेहरे में चमक लाने के लिए एक बर्तन में 2 चम्मच मसूर दाल का पाउडर और एक अंडे की सफेद जर्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर रोज चेहरे पर लगाएं। जल्द ही इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेगें।

दाल और मूंगफली

मुंहासों या पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो मसूर की दाल और मूंगफली का पाउडर आपको आराम दे सकता है। इसके लिए आप इन दोनों चीजों को एक बर्तन में डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। जल्द ही पिंपल्स की समस्या को दूर होने लगेगी।

दाल और ऐलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल और मसूर की दाल को मिलाकर बनाया गया पेस्ट चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे धीरे-धीरे हल्के पड़ने लगते है। इससे आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल भी खत्म हो जाते है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.