स्वास्थ्य

Workout Tips :अगर आप अपने बॉडी को लाना चाहते हैं शेप में तो अपनाएं ये खास टिप्स

यदि आप भी अपने शरीर के बनावट को ठीक करना चाहते हैं। और मोटापा से दूर रहना चाहते हैं। तो आपको कुछ स्टेप तो उठाने ही होंगे। अपने रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करना होगा । तभी आप फिट बन पाएंगे। मोटापा एक प्रकार की बीमारी है । इसलिए जरूरी है की आप अपने सेहत पर संपूर्ण ध्यान दे और इसका ख्याल रखें।

नई दिल्लीDec 21, 2021 / 10:15 am

Divya Kashyap

workout tips for apple-shaped person

नई दिल्ली। मोटा और चर्बी से भरा हुआ शरीर किसे पसंद। सभी चाहते हैं कि वह फिट और सुडौल दिखे। पर इसके लिए आपको मेहनत भी करना होगा । यू लेटे लेटे आप अपने शरीर का मोटापा कम नहीं कर सकते । अपने शरीर को शेप में लाने के लिए आपको अपने दिनचर्या में फिजिकल एक्टिविटीज को शामिल करना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बना सकते हैं।

परफेक्ट बॉडी की ख्वाहिश हर किसी की होती है। अपने शरीर को सही शेप और साइज में रखने के लिए आपको खूब मेहनत करने की जरूरत पड़ सकती है। यदि आपका वजन बढ़ रहा है, तो आपको कई फिटनेस टिप्स फॉलो करना होगा। शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी जमा होने से वजन तो बढ़ता ही है, शरीर भी बेडौल नजर आने लगता है। शरीर को सही शेप में रखने के लिए आपको हर दिन कार्डियोवैस्‍कुलर एक्सरसाइज जैसे स्विमिंग, साइकलिंग, रस्‍सी की मदद से ऊपर चढ़ना आदि शामिल है। इनसे शरीर की मांसपेशियां खासकर पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। वजन कम रखना है, तो सप्ताह में तीन से चार बार 30-40 मिनट तक कार्डियोवैस्‍कुलर एक्सरसाइजेज का अभ्यास जरूर करें।
एक्सरसाइज करने की आदत डालें
आपका शरीफ बेडौल इसलिए लग रहा है क्योंकि उस पर चर्बीओ का लेयर तैयार होता जा रहा है । अपने आप को फिट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने शरीर के ऊपर से जमी सभी चर्बियो को खत्म करना होगा। और मसल्स गैन करना होगा। इसके लिए एक्सरसाइज करने की आदत तो डालनी ही होगी।
हफ्ते में 2 दिन करें हार्डकोर एक्सरसाइज
हो सकता है आप रोज अपने एक्सरसाइज में उतना समय ना दे पाए । तो हफ्ते में 2 दिन निर्धारित करें । जिसमें आप जमकर एक्सरसाइज करें । तभी आपके शरीर पर आपकी मेहनत का फल दिखेगा।
sidhi.jpg
जितना हो सके सीढ़ियों का प्रयोग करें
अब यदि आपको अपने शरीर में से फैट खत्म करना है । तो लिफ्ट का सहारा लेना छोड़ दे। इमरजेंसी में ही लिफ्ट का प्रयोग करें । जितना हो सके सीढ़ियों का ही प्रयोग करें यह आपके शरीर में से वजन घटाने का काम करेगी।
foot_ball.jpg
आउटडोर गेम को करें रूटीन में शामिल
आप अपने रूटीन में आउटडोर गेम को शामिल कर सकते हैं। दिन भर बैठे बैठे काम करके और कुछ ना कुछ खाते पीते रहने की वजह से आपका शरीर बस फैट जमा करता जा रहा है । तो इसके लिए जरूरी है कि आप डेली बेसिस पर कुछ न कुछ फिजिकल एक्टिविटीज करें।
runing.jpg
सुबह उठने और दौड़ने की आदत डालें
यदि आप रोज सवेरे उठकर बस टहलने भी चले जाए तो इसका फायदा भी आपकी सेहत पर बहुत अच्छा पड़ेगा । पर अगर आपने सुबह दौड़ना शुरू कर दिया तो यह आपके शरीर से बहुत तेजी की रफ्तार में फैट को कम करेगा। दौड़ने से हमारे शरीर में जो तीव्रता पैदा होती है वह हमारे हार्ट के लिए भी अच्छा है।

Home / Health / Workout Tips :अगर आप अपने बॉडी को लाना चाहते हैं शेप में तो अपनाएं ये खास टिप्स

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.