स्वास्थ्य

Health Tips in Hindi : प्रेशर प्‍वाइंट्स जिनके इस्तेमाल से शारीरिक दर्द को कम किया जा सकता है

Health Tips in Hindi: पिछले कई वर्षों से एक्यूप्रेशर थेरेपी के इस्तेमाल द्वारा शरीर के विभिन्न भागों की समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

Sep 27, 2021 / 07:07 pm

Tanya Paliwal

,,,,

 

नई दिल्ली। Health Tips in Hindi: मानव शरीर पर कुछ ऐसे बिंदु होते हैं, जो ऊर्जा का वहन करने के साथ बायोइलेक्ट्रीकल आवेगों पर प्रतिक्रिया भी करते हैं। इन बिंदुओं पर दबाव डालने पर एंडोर्फिन उत्पन्न होता है, जो दर्द को कम करने के अलावा ऑक्सीजन तथा खून का प्रवाह बढ़ाने में सहायक होता है। एक्यूप्रेशर प्‍वाइंट्स मांसपेशियों को आराम देने, तनाव, चिंता से राहत दिलाने के साथ शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ाते हैं। तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार हम शरीर के विभिन्न हिस्सों में स्थित एक्यूप्रेशर प्‍वाइंट्स से दर्द से राहत पा सकते हैं:

1. मजबूत प्रतिरोधक क्षमता
प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हम एक्यूप्रेशर पॉइंट्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको किसी भी कार्य करने के दौरान जल्दी थकान हो जाती है अथवा आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है, तो पैर के अंदर के भाग में हिस्‍से में मौजूद प्‍वाइंट्स को दबाने पर लाभ मिल सकता है। आपको बता दें यह प्‍वाइंट टखने की हड्डी के बीच में होता है।

 

2. सिर में दर्द हो तो
अगर आपके सिर में दर्द हो रहा है तो किसी जगह आराम से बैठ जाएं। अब अपने दाहिने हाथ को बाएं हाथ से पकड़ें और दाएं हाथ के अंगूठे और पहली उंगली के गैप को बाएं हाथ से दबाते हुए धीमे-धीमे दबाव को बढ़ाएं। कम से कम 10 सेकंड तक तेजी से दबाते रहें। अब यही प्रक्रिया दूसरे हाथ से भी दोहराएं। सिरदर्द से राहत पाने के लिए कम से कम 3 बार इस पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।

head.jpg
यह भी पढ़ें:

3. एड़ियों में दर्द होने पर
इसके लिए आप एंकल बोन यानी एड़ी की हड्डी पर अपनी चारों उंगलियां रखें और धीरे-धीरे दबाव डालें। लगभग एक मिनट तक तेज दबाव डालें और फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। ऐसा करने से आपको एडि़यों का दर्द में आराम मिलेगा।

heel_aqupressure.jpg

4. कमर दर्द
आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और थकावट के कारण कमर दर्द आम बात बन गई है, जिसमें प्रेशर प्‍वाइंट्स द्वारा आराम मिल सकता है। इसके लिए आप किसी स्थान पर आराम से बैठ जाएं और कमर के जिस भाग में ज्यादा दर्द हो रहा हो, उसी तरफ के पैर के पंजों को अपना हाथों में लें। इसके बाद अंगूठे तथा पहली उंगली के बीच के हिस्से पर अंगूठे से दबाव डालें, धीरे-धीरे प्रेशर बढ़ाएं और एक मिनट तक इसी अवस्था में रहें। यही प्रक्रिया आप दूसरे पैर के पंजों से भी दोहरा सकते हैं। इससे आपको जल्द ही कमर दर्द में आराम मिलेगा।

back_acupressur.jpg

5. कान दर्द
कानों के दर्द से निजात पाने के लिए भी प्रेशर प्‍वाइंट्स बहुत कारगर हैं। इसके लिए आप कान के भीतर के छेद में हाथ डालें और सामने का हिस्सा टटोलें। अब वहां प्वाइंट पर तीन मिनट तक दबाव बनाए रखें। धीरे-धीरे दवाब बढ़ाएं और फिर छोड़ दें। इससे कानों का दर्द दूर हो जाएगा।

Home / Health / Health Tips in Hindi : प्रेशर प्‍वाइंट्स जिनके इस्तेमाल से शारीरिक दर्द को कम किया जा सकता है

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.