हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाना है तो अलसी का करें इस तरह सेवन

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाना है तो अलसी का करें इस तरह सेवन

<p>हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाना है तो अलसी का करें इस तरह सेवन</p>
हाइपर टेंशन याने उच्च रक्तचाप की समस्या यूं तो बहुत बड़ी समस्या है। लेकिन अगर आप इसका सही ढंग से उपचार करें। तो यह बहुत जल्दी कंट्रोल भी हो जाती है। दरअसल खानपान में गड़बड़, अत्यधिक तनाव और परिश्रम के अभाव में लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। लेकिन अगर वह कुछ घरेलू उपाय करें। तो निश्चित ही इससे आराम मिल सकता है।
आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए अलसी का सेवन करने का तरीका बता रहे हैं। दरअसल अलसी के बीज आसानी से बाजार में मिल जाते हैं। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर के साथ ही ब्लड शुगर से भी आपको निजात मिल सकती है। क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी, मैग्निशियम, कैलशियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।
आपको बता दें अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो त्वचा को भी निखारने का काम करती है।
वैसे तो अलसी के बीज का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन एक दिन में इसके 25 ग्राम से अधिक बीज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि वह नुकसान भी कर सकता है। इसलिए अलसी का सीमित मात्रा में उपयोग करें।
अलसी का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं। इसे आप सलाद, दही, कुकीज आदि में मिलाकर या सेक कर भी खा सकते हैं। अगर आप चाहे तो अलसी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच अलसी के बीज डालकर करीब पांच से 7 मिनट तक उबालें। जब अलसी का रस उस पानी में आ जाए। तो इसे छान लें और मिठास के लिए शहद मिलाकर पी लें। आप चाहे तो अलसी को सेक कर इसका पाउडर बना लें और रोजाना एक चम्मच पाउडर का सेवन करें। इससे बीपी कंट्रोल में होगा।
वैसे यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या या परेशानी है। तो चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.