मुंह में हो गए छाले तो यह करें घरेलू उपाय, दूध और लहसुन से खत्म होगी समस्या

मुंह में हो गए छाले तो यह करें घरेलू उपाय, दूध और लहसुन से खत्म होगी समस्या

<p>मुंह में हो गए छाले तो यह करें घरेलू उपाय, दूध और लहसुन से खत्म होगी समस्या</p>
हार्मोन संतुलन बिगड़ने, खानपान में बदलाव, पेट में कब्ज आदि कारणों से लोगों के मुंह में छाले हो जाते हैं। जिसकी वजह से उनका भोजन करना भी दुश्वार हो जाता है। ऐसे में अगर आपको भी छाले की समस्या है। तो कुछ घरेलू उपाय से उन्हें दूर किया जा सकता है। इसमें खर्च भी नहीं आएगा और आपका काम भी हो जाएगा।
आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में मुंह में छाले की समस्या अधिक होती है। अगर आपके मुंह में भी छाले हो गए हैं। तो उनको आप घर बैठे ही दूर कर सकते हैं, बस थोड़ा सा ध्यान देना होगा।
बर्फ से करें मसाज-

मुंह में छाले हो गए हैं तो उन पर बर्फ से मसाज कर सकते हैं। जिससे छालों को ठंडक मिलेगी और काफी फायदा होगा। इसी के साथ छाले के आसपास में दर्द और सूजन भी कम होगी।
दूध से दूर होंगे छाले-

दूध में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है। जो वायरस से लड़ने का काम करता है। अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं। तो ठंडे दूध में रुई भिगोकर छाले वाली जगह पर लगाएं। इससे आपके मुंह में हुए छाले दूर होंगे।
एलोवेरा से मिलेगी राहत-

छाले होने पर आप एलोवेरा का भी उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा को बीच में से काट कर उसके गूदे को छाले वाले जगह पर लगाएं। इससे छाले की जलन कम होगी । क्योंकि एलोवेरा में जख्म को जल्दी भरने का गुण होता है। इसलिए छाले भी जल्दी खत्म हो जाएंगे।
लहसुन का उपयोग-

आपके मुंह में छाले हो गए हैं। तो लहसुन के माध्यम से भी उन्हें दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको लहसुन की कलियां लेकर उसका पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट को छाले वाली जगह पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। इसके बाद कुल्ला कर मुंह धो सकते हैं। क्योंकि लहसुन में एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इसलिए वह छाले को जल्दी ठीक करेगा।
इसके अलावा चमेली के पत्ते से भी आपके छाले को राहत मिलेगी। चमेली के पत्तों को चबाकर उसके रस को छाले वाली जगह पर आने दें। इससे छाले जल्दी खत्म होंगे। खोपरा चबाने से भी छाले में राहत मिलेगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.