हैल्थ अलर्ट: 30 की उम्र में रखेंगे इन बातों का खयाल तो 40 में नहीं होगा उच्च रक्त चाप

अमरीकन हार्ट एसोसिएशन के ‘लाइफ्स सिंपल 7’ व्यवहार में व्यायाम और संतुलित डाइट दो ऐसी महत्त्वपूर्ण बातें हें जो हमें ढलती उम्र में भी फिट और सक्रिय रख सकती है। आइए जानते हैं कि कौन-सी हें वे 7 बातें जो हमें बचाएंगी जानलेवा बीमारियों के खतरे से।

<p>हैल्थ अलर्ट: 30 की उम्र में रखेंगे इन बातों का खयाल तो 40 में नहीं होगा उच्च रक्त चाप</p>
अमरीकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार जो लोग अपनी उम्र के 30 के दशक में स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हैं, वे उम्र के 40 के दशक में उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। एसोसिएशन के ‘लाइफ्स सिंपल 7’ प्रोग्राम हमारी जीवनशैली में व्यायाम और संतुलित डाइट को बेहद महत्त्वपूर्ण मानती हैं। स्वस्थ जीवनशैली के अलावा ये दोनों बातें ही हमें ढलती उम्र में भी फिट और सक्रिय रख सकती है। ‘लाइफ्स सिंपल 7’ प्रोग्राम हृदय को स्वस्थ रखने का सुझाव देता है जिसके लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, लो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर का उचित प्रबंधन शामिल है। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को जीवनशैली में बदलाव लाने की एक बार में इन सभी सातों नियमों को एक साथ पूरा करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। शुरुआत 1 या 2 से कर सकते हैं।

42 फीसदी हाई-ब्लड प्रेशर से पीड़ित
अध्ययन में अमरीका के विभिन्न राज्यों से 30 हजार से अधिक वयस्कों को शोध में शामिल किया गया था। ९ साल लगातार चले अनुसंधान के दौरान सामने आया कि अध्ययन में भाग ले रहे 42 प्रतिशत प्रतिभागियों में उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। जबकि जिन प्रतिभागियों ने एसोसिएशन के ‘लाइफ्स सिंपल 7’ प्रोग्राम की पालना की थी उनमें अमरीकन हार्ट एसोसिएशन के स्कोर पर उच्च रक्तचाप के मामले में 6 प्रतिशत कम जोखिम नजर आया। एसोसिएशन के अनुसार, अमरीका के आधे वयस्कों को उच्च रक्तचाप की परेशानी है। इसके चलते वे स्ट्रोक, दिल का दौरा, कमजोर नजरें और कार्डियक अअरेस्ट जैसे जोखिमों का सामना करते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इन सभी समस्याओं को रोका जा सकता है।इ हम जो भी काम करते हें वह हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है इसलिए सक्रिय स्वस्थ्स जीवनशैली का कोई विकल्प नहीं हो सकता।

क्या हैं ‘लाइफ्स सिंपल 7’ प्रोग्राम
स्वस्थ जीवन शैली के लिए अमरीकन हार्ट एसोसिएशन की ओर से बनाया गया 7 सरल नियमों या यूं कह लीजिए कि हैल्थ टिप्स हैं जो हमें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। यह हमारे हृदय को तंदुरुस्त रखने का एक प्रकार का ‘स्वास्थ्य मीट्रिक मॉडल’ है जिसे एसोसिएशन ने सालों के अध्ययन और गहन शोध-अनुसंधान के बाद बनाया है। इस ‘सेहतनामे’ में शामिल हैं-
01. बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई
02. संतुलित आहार (अवश्य लें)
03. धूम्रपान (आज से ही छोड़ दें)
04. शारीरिक गतिविधियां (अधिक से अधिक करें)
05. रक्तचाप (को नियंत्रित रखें और व्यायाम करें)
06. कोलेस्ट्रॉल (बढऩे न दें) और
07. ब्लड शुगर (की नियमित जांच करवाते रहें)

तनाव है हृदय का दुश्मन
अमरीकन हार्ट एसोसिएशन के वर्तमान अध्यक्ष और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में प्रिवेंटिव मेडिसिन चिकित्सा विभाग के अध्यक्ष डॉ. डोनाल्ड एम. लॉयड-जोंस और उनके साथियों ने इस ‘स्वास्थ्य मीट्रिक मॉडल’ को विकसित किया है। डॉ. डोनाल्ड का कहना है कि लोगों को तनाव और नींद सहित स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी इन सभी 7 बातों का खयाल अवश्य रखना चाहिए। डॉ. डोनाल्ड का कहना है कि इसमें कोई शक नहीं कि आज तनाव की समस्या हर किसी को है और यह सब जगह मौजूद है। यह अपरिहार्य है। परेशानी यह है कि रक्तचाप मापने के लिए जैसे हमारे पास उपकरण है वैसा कोई उपकरण तनाव को मापने के लिए नहीं है। इसलिए इसका इलाज तो सबसे पहले आप ही को करना होगा और वह तरीका है कि हम इससे बचने का पूरा प्रयास करें। तनाव भी अलग-अलग लोगों को उनकी पृष्ठभूमि और व्यवसाय के अनुसार अलग-अलग होते हैं। लेकिन यह साफ तौर पर कहा जा सकता है कि तनाव हमारे दिल की सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

ऐसे समझें ‘लाइफ्स सिंपल 7’ को
डॉ. लॉयड-जोन्स कहते हैं कि जब हम तनाव में होते हैं, तो हम स्वस्थ भोजन नहीं करते हैं, हम शारीरिक गतिविधि में संलग्न नहीं होते हैं और हम ठीक से सोते भी नहीं हैं। ऐसा लंबे समय तक करने से वजन और रक्तचाप दोनों बढ़ते हैं। ‘लाइफ्स सिंपल 7’ के सभी नियमों को एक साथ फॉलो करने की जरुरत नहीं है। सबसे पहले उस चीज़ को चुनें जिसे आप आज से ही कम करना चाहते हैं और उसे बेहतर बनाने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, जो भी आप चुनें उसे पूरा करने के लिए ऐसे रास्ते को चुनें जिसमें आपको कम से कम रुकावट आए ताकि उसे बीच में छोड़ न दें। हालांकि डॉ. डोनाल्ड का सुझाव यह है कि अगर आप ध्रूम्रपान करते हें तो सबसे पहले उसे छोडऩे का प्रयास कीजिए।

ऐसे बनाएं अपना सिंपल 7 मेन्यू
-ताजा हरी सब्जियां
-सभी मौसमी फल
-साबुत अनाज
-सेम की फली
-मछली
-लीन पोल्ट्री (हल्की मात्रा में चिकन)
-मेवा और स्वस्थ प्राकृतिक तेल

इनसे बचें-
-प्रोसेस्ड मीट
-रेड मीट
-रिफाइंड अनाज
-मिठाइयां

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.