स्वास्थ्य

गर्मियों में घुटनों में दर्द क्यों होता है? जानिए कारण और राहत पाने के उपाय

शरीर के दर्द और मांसपेशियों में आमतौर पर सर्दियों में दिखाई देते हैं, जब तापमान में कमी होती है, शारीरिक गतिविधियों में कमी होती है और हाइड्रेशन कम होता है। लेकिन, गर्मियों में घुटने में दर्द का कारण क्या है? जब तापमान तेजी से बढ़ता है, तो त्वचा, आंख और आंतों की समस्याओं का सामना किया जा सकता है।

जयपुरApr 26, 2024 / 02:06 pm

Manoj Kumar

Knee Pain During Summer

Ghutno ke dard ki exercise : गर्मियों में त्वचा, आंख और पेट की समस्याओं के अलावा, कई लोग घुटनों में दर्द भी महसूस करते हैं, जो कि आराम करते या सोते समय होने वाले तरलता और डिहाइड्रेशन के कारण होता है। यह दर्द अक्सर अनजान रहता है, लेकिन यह स्थिति गंभीर हो सकती है। इस लेख में इसके पीछे के कारणों की खोज करेंगे और इससे बचने के उपायों पर ध्यान देंगे।

गर्मियों में घुटनों का दर्द Knee Pain In Summer

शरीर के दर्द और मांसपेशियों में आमतौर पर सर्दियों में दिखाई देते हैं, जब तापमान में कमी होती है, शारीरिक गतिविधियों में कमी होती है और हाइड्रेशन कम होता है। लेकिन, गर्मियों में घुटने में दर्द का कारण क्या है? जब तापमान तेजी से बढ़ता है, तो त्वचा, आंख और आंतों की समस्याओं का सामना किया जा सकता है। लेकिन, कई लोग घुटने के दर्द का सामना भी करते हैं, जो तरलता की कमी और डिहाइड्रेशन के कारण होता है जो व्यक्ति आराम करते या सोते समय होता है। तरलता से घुटनों में घर्षण होता है जो गर्म मौसम में असहनीय होता है।
Knee Pain During Summer

घुटने के दर्द का क्या कारण है? What Causes Knee Pain?

गर्मी के मौसम में घुटने का दर्द एक आम समस्या है, और सिर्फ डिहाइड्रेशन ही इसका कारण नहीं है. क्या आप जानते हैं कि गर्मी में स्ट्रेचिंग या व्यायाम न कर पाना और थकान भी घुटनों में दर्द पैदा कर सकती है? शारीरिक रूप से सक्रिय न रहने से घुटनों में दर्द और सूजन का खतरा बढ़ जाता है. जोड़ों में मौजूद टेंडन, लिगामेंट और संयोजी ऊतक तेज गर्मी में फैलते और सिकुड़ते हैं, जिससे जोड़ों में दर्द होता है. जरूरी है कि घुटने के दर्द का प्रबंधन सही तरीकों से किया जाए.
यह भी पढ़ें- जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए नेविगेशन तकनीक का उपयोग करें

पर्याप्त पानी पियें Drink Enough Water

घुटने के दर्द से बचने के लिए पानी का भरपूर सेवन जरूरी है. पानी शरीर को डिटॉक्स करता है, सूजन कम करता है और जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है. तरबूज, खीरा, टमाटर, संतरा और पालक जैसी पानी से भरपूर चीजों का सेवन कर खुद को हाइड्रेट रखना न भूलें. पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लेना न सिर्फ घुटनों को स्वस्थ रखेगा बल्कि गर्मी के दुष्प्रभावों से भी बचाएगा.

ज्यादा व्यायाम से बचे Avoid excessive exercise

Knee Pain During Summer
Knee Pain During Summer
गर्मी में घुटने का दर्द सिर्फ कम व्यायाम से ही नहीं बल्कि अत्यधिक व्यायाम से भी हो सकता है. जोड़ों को अत्यधिक थकाने से बचें. व्यायाम करते समय सावधानी बरतें, ताकि किसी भी तरह की चोट या सूजन से बचा जा सके. दौड़ना या सीढ़ियां चढ़ना जैसी जोड़ों पर जोर डालने वाली गतिविधियों को कम करें. इसकी जगह स्विमिंग या साइकिलिंग जैसे कम प्रभाव वाली एक्सरसाइज को अपनाएं.

दैनिक व्यायाम में व्यस्त रहें Engage In Daily Exercise

नियमित शारीरिक गतिविधि न सिर्फ सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है बल्कि घुटने के दर्द को कम करने में भी कारगर है. मजबूत मांसपेशियां और जोड़ घुटनों को सहारा देते हैं. हालांकि, किसी भी तरह की फिटनेस एक्सरसाइज शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. घुटने में पहले से ही तकलीफ हो, तो खुद को ज्यादा जोर न दें अर्थात क्षमता से अधिक व्यायाम करने से बचें. ऐसा करने से दर्द बढ़ सकता है.
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / गर्मियों में घुटनों में दर्द क्यों होता है? जानिए कारण और राहत पाने के उपाय

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.