स्वास्थ्य

गर्मियों में मच्छरों को दूर भगाने के 5 प्राकृतिक घरेलु प्रभावी तरीके

7 Photos
Published: April 03, 2024 11:03:07 am
1/7

 

मच्छरों को दूर रखने के आसान उपाय Easy tricks to keep mosquitoes at bay


जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, मच्छरों के प्रकोप में भी बढ़ोतरी हो रही है। ये छोटे मच्छर इस मौसम में मुश्किलें पैदा करते हैं और डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों को फैलाने का खतरा भी पैदा करती हैं। यहाँ पर पाँच सरल, प्रभावी और प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे मच्छरों से बचाव किया जा सकता है, जो घरेलू परिस्थितियों में आसानी से उपलब्ध हैं।

 

2/7

 

नीम का तेल मच्छर भगाने के लिए Neem oil for mosquito repellent



नीम, जिसे भारतीय नीम के नाम से भी जाना जाता है, सदियों से अपनी औषधीय गुणों के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। इसकी मजबूत खुशबू मच्छर भगाने के रूप में कार्य करती है। नीम के पत्ते आसानी से नीम के पेड़ों से प्राप्त किए जा सकते हैं। नीम को मच्छरों को दूर रखने के रूप में उपयोग करने के लिए, आप एक कटोरे में नीम के पत्ते जला सकते हैं या अपने स्किनकेयर रूटीन में नीम का तेल जोड़ सकते हैं। सादा रूप से नीम के तेल को खुली त्वचा पर लगाएं और बाहर जाने से पहले, ताकि मच्छरों को दूर रख सकें। यह पर्यावरण-मित्र उपाय न केवल मच्छरों के काटने से आपको बचाता है, बल्कि इसके प्राकृतिक गुणों से आपकी त्वचा को भी पोषण प्रदान करता है।

 

3/7

 

नीलगिरी का तेल (यूकलिप्टस तेल ) मच्छरों को दूर रखता है Eucalyptus oil mosquito repellent



नीलगिरी का तेल, यूकलिप्टस के पेड़ों के पत्तों से प्राप्त किया जाने वाला, एक और प्रभावशाली मच्छर भगाने वाला है। फार्मेसी और किराने की दुकानों में आसानी से उपलब्ध है। यूकलिप्टस तेल को आप आसानी से अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। कुछ बूँदें यूकलिप्टस तेल को नारियल तेल या जैतून तेल के साथ मिलाएं। बाहर जाने से पहले, हाथ-पैर आदि जैसे खुले त्वचा क्षेत्रों पर मिश्रण लगाएं। यूकलिप्टस की सुगंध मच्छरों को दूर नहीं करती ही है, बल्कि यह एक ठंडा महसूस कराती है, जो की गर्म और आर्द्र भारतीय जलवायु के लिए उत्कृष्ट बनाता है।

 

4/7

 

कपूर से मच्छरों को भगाएं Camphor as mosquito repellent


कपूर, कपूर के पेड़ की लकड़ी से प्राप्त किया जाने वाला, सदियों से अपनी सुगंधवार और औषधीय गुणों के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। धार्मिक अनुष्ठानों और आरोमाथेरेपी के उपयोग के अलावा, कपूर एक प्रभावी मच्छर भगाने वाला भी है। कपूर को एक मच्छर दूर करने वाला उपाय के रूप में उपयोग करने के लिए, बस एक टुकड़ा कपूर जलाएं और इसे एक बंद कमरे में रखें। कपूर को लगभग 15-20 मिनट तक जलने दें, जिससे धुएं कमरे के भीतर फैल जाएँ। कपूर की मजबूत सुगंध प्राकृतिक मच्छर भगाने वाले रूप के रूप में काम करती है, मच्छरों को भगाती है और एक मच्छर-मुक्त वातावरण बनाती है।

 

5/7

 

लहसुन से मच्छर दूर भगाएं Garlic repel mosquitoes


लहसुन, भारतीय रसोई में एक मुख्य अद्भुत मसाला है, जो न केवल व्यंजनों को स्वाद देता है बल्कि प्राकृतिक मच्छर भगाने वाले रूप के रूप में भी काम करता है। लहसुन की मच्छर भगाने वाली गुणों को उपयोग करने के लिए, बस कुछ लहसुन की कलियाँ पीस लें और उन्हें पानी में उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो इसे स्प्रे बोतल में ट्रांसफर करें। अपने घर के आस-पास लहसुन वाले पानी को छिड़कें। लहसुन की तीव्र सुगंध मच्छर रोकने के रूप में काम करती है, मच्छरों को दूर रखती है और उन्हें आपके रहने के स्थान में प्रवेश करने से रोकती है।

 

6/7

 

लैवेंडर का तेल मच्छरों के लिए Lavender oil mosquito repellent


लैवेंडर तेल, लैवेंडर पौधे के फूलों से प्राप्त किया जाने वाला, अपनी सुखद सुगंध और शांति देने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है। आरोमाथेरेपी और स्किनकेयर में उपयोग के अलावा, लैवेंडर तेल एक प्राकृतिक मच्छर भगाने वाला भी है। मच्छर संरक्षण के लिए लैवेंडर तेल का उपयोग करने के लिए, स्प्रे बोतल में कुछ बूँदें लैवेंडर तेल को पानी के साथ मिलाएं। बोतल को अच्छे से हिलाएं ताकि पूरी तरह से मिल जाए, फिर लैवेंडर-भरा पानी खुली त्वचा पर या अपने रहने के क्षेत्र के आस-पास छिड़कें। लैवेंडर की प्रिय सुगंध न केवल मच्छरों को दूर करती है, बल्कि एक शांत और आरामदायक वातावरण भी बनाती है।

 

7/7

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.