कोरोना के दौर में ये 4 खतरनाक लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से करें संपर्कः WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए चार ऐसे खतरनाक संकेत बताए हैं, जिनके दिखने पर तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना बहुत जरूरी हो जाता है।

<p>Danger signs of Coronavirus infection when you have to visit a doctor must</p>
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तहलका मचाया हुआ है। रोजाना सामने आ रहे रिकॉर्डतोड़ मामलों के बीच लोगों में दहशत का माहौल है। अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन की कमी के साथ ही रेमेडेसिविर इंजेक्शन की कमी के चलते मरीजों और परिजनों की हालत पस्त है। हालांकि तमाम राज्यों से यह भी जानकारी सामने आई है कि ऐसे लोगों ने भी अस्पतालों पर बोझ बढ़ा दिया है, जिन्हें भर्ती होने की जरूरत नहीं है। ऐसे में आपको भी यह जानना बेहद जरूरी है कि अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं, तो कब आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है और कब भर्ती होने की।
जरूर पढ़ें: होम आइसोलेशन में रहने वाले COVID-19 मरीजों के लिए जल्द ठीक होने का रामबाण नुस्खा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना मरीजों के लिए जारी की गई अपनी जानकारी में कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। डब्लूएचओ ने बताया है कि हर कोरोना संक्रमित को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है, हालांकि इसके साथ ही डब्लूएचओ नेे वो चार खतरनाक संकेत (डेंजर साइन) भी बताए हैं, जिनके दिखने पर एक मरीज को तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।
सबसे पहले तो आपको बता दें कि डब्लूएचओ के मुताबिक अगर आपके घर में भी कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति मौजूद है, तो आपको सुरक्षित रहने और मरीज को बेहतर रखने के लिए क्या करना चाहिए।
1. संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट करें

BIG NEWS: क्यों भारत में रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं कोरोना के नए केस, एम्स निदेशक ने बताया प्रमुख कारण

2. वायरस से संपर्क में लाएं कमी
जरूर पढ़ेंः कोविड मरीजों की सच्चाई बताती इस लेडी डॉक्टर की पोस्ट वायरल, पढ़कर नहीं रुकेंगे आंसू

3. मरीज का ध्यान रखें

जरूर पढ़ेंः अब और भी ज्यादा खतरनाक हो गया कोरोना वायरस, डॉक्टरों को दिखे ऐसे केस कि नहीं हो रहा यकीन
4. खतरे के संकेत (डेंजर साइन)

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.