डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड परीक्षा का किया निरीक्षण, स्कूल प्रबंधक को दिए यह निर्देश

– परीक्षार्थी परिश्रम के साथ निश्चिन्त होकर दे रहे परीक्षा- परीक्षा छोड़ने वाले छात्र-छात्राओं की घट रही संख्या

हरदोई. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शनिवार को हरदोई जिले के सण्डीला के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने परीक्षा कक्ष में जाकर यूपी बोर्ड परीक्षा जायजा लिया। इसके अलावा कॉलेज में बने कंट्रोल रूम में जाकर परीक्षा कक्षों की सीसीटीवी की वाइस रिकॉर्डिंग का भी परीक्षण किया। कॉलेज परीक्षा व्यवस्था को देखकर परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक/प्रधानचार्या की प्रसंशा की। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चल रही यूपी बोर्ड की परीक्षा में छात्रों ने अपने दिमाग से निकाल दिया है कि कोई नकल माफिया उन्हें नकल कराने आएगा। इसलिए छात्र-छात्राएं इस बार निश्चिन्त होकर परिश्रम के साथ परीक्षा दे रहे हैं।

यूपी डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने का कहना है कि मेरे द्वारा लगातार कई जिलों में निरीक्षण किया गया। मुझे खुशी है कि हर जगह पारदर्शी परीक्षा चल रही है। वहीं समाचार पत्रों में छपी पेपर लीक होने की खबर को तथ्यहीन बताया। मऊ में एक जगह पेपर आउट होने की घटना की जांच कराई जा रही है। गाजीपुर में कॉपी लिखे जाने की जानकारी होने पर एसटीएफ ने पहले ही दबोच लिया था। हर जिले में सेक्टर मजिस्ट्रेट स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट व अलग-अलग जिलों के विभागीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

कम हो रही परीक्षा छोड़ने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या

सभी जिलों के डीएम व एसपी द्वारा अपने क्षेत्रों में निगरानी की जा रही है। हर जिले में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। प्रदेश स्तर पर भी एक कंट्रोल रूम बनाया गया है जिससे पूरे प्रदेश की मॉनिटरिंग हो रही है। बड़ी संख्य में छात्रों द्वारा परीक्षा छोड़े जाने पर कहा कि 2017-18 में 12,50000, 2018-19 में 8 लाख, 2019-20 में 6 लाख, 2020-21 में 3 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ी है। परीक्षा छोड़ने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या लगातार कम हो रही है। डिप्टी सीएम सण्डीला से कछौना पहुंचे। कछौना के जानकी प्रसाद इंटर कॉलेज में परीक्षा कक्ष में एक-एक शिक्षक ही तैनात मिला। उन्होंने सभी कक्षाओं में एक-एक और शिक्षक लगाने का विद्यालय प्रशासन को निर्देश दिया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.