कमाल का हुनर : कोरोना काल में साधन नहीं मिले तो पत्तियों पर निखारी कला

पोट्रेट बनाने के शौकीन डिग्री कॉलेज के प्रोफेसर सतीश गुर्जर ने नाम हैं तीन विश्व रिकॉर्ड…

<p>,,</p>

हरदा. अपना शौक पूरा करने की ललक हो तो व्यक्ति कहीं से भी माध्यम खोज लेता है। ऐसा ही कुछ कर रहे हैं खेती किसानी के लिए मशहूर हरदा जिले के छोटे से गांव कुकरावद में रहने वाले सतीश गुर्जर ने। वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी,और इसी तरह के कई अन्य व्यक्तित्व के चित्र बनाकर तीन विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। डिग्री कॉलेज में प्रोफेसर सतीश गुर्जर कहते हैं कि पोट्रेट बनाना उनका शौक है।

ये भी पढ़ें- weather news : सावधान ! इन जिलों में भारी और अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट

कोरोना काल में पत्तियों पर निखारी कला
कोरोना काल में कई बार साधन नहीं मिलने के कारण सतीश अलग-अलग माध्यम का सहारा लेकर आर्ट बना रहे हैं। इन दिनों वह लीफ आर्ट पर काम कर रहे हैं। इसमें पत्तियों पर आकृतियां बना रहे हैं। वे अब तक भगत सिंह, राधा रानी, भगवान शिव, गौतम बुद्ध, और सोनू सूद सहित कई लोगों के चित्र पत्ते पर उकेर चुके हैं। उन्होंने भारतीय सेना और पर्यावरण दिवस को भी इस कला में जगह दी। भगवान शिव का लीफ आर्ट कुछ ही दिनों में 6 करोड़ लोग इंस्टाग्राम पर देख चुके।

ये भी पढ़ें- 2 साल से इंतजार कर रहे प्रदेश के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, आने वाला है ट्रांसफर का महीना

ऐसे शुरू हुआ सिलसिला
खेती किसानी के परिवार से आने वाले गुर्जर की चित्रकारी का यह सिलसिला 2018 में शुरू किया, तब वह पेंसिंल की नोंक से चित्रकारी करते थे। 1 मार्च 2020 में 100 लोगों के साथ मिलकर राजबाड़ा का चित्र फटी जींस बनाया था। खेती और कॉलेज में पढ़ाने के साथ समय निकालकर अब भी यह सिलसिला लगातार जारी है।

ये भी पढ़ें- मंत्री के साथ गाड़ी में बैठने को लेकर भिड़े नेताओं में हुई ‘कुर्ताफाड़ लड़ाई’, देखें वीडियो

नवाचार का दूसरा नाम हैं सतीश

– घर की छत पर 800 स्क्वायर फीट में अनाज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोट्रेट बनाया। 60 किलो चना, 25 किलो गेहूं, 20 किलो चावल, 2 किलो मटर और 1 किलो काले तिल का उपयोग किया।

– शिवाजी जयंती पर काले तिल, सफेद तिल और मसूर दाल से 4*3 के डैशबार्ड पर डिजाइन किया।

– 15 अगस्त को 16000 कीलों से भगत सिंह के साथ सुखदेव और राजगुरु के चित्र लोहे की कील से बनाए। इसे शहीदों की गैलरी में रखा गया।

– पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की 89 वीं जयंती पर 1500 वर्गफीट में उनका पांच क्विंटल अनाज से उनका चित्र बनाया। इसे विश्व पुस्तक रिकॉर्ड में चुना गया।

– स्वामी विवेकानंद जयंती पर 8000 वर्ग फीट में 9 प्रकार के 52 क्विंटल अनाज से 3 दिन में स्वामी विवेकानंद का विशाल चित्र बनाया, जिसे विश्व पुस्तक रिकॉर्ड में शामिल किया।

देखें वीडियो- मंत्री के सामने भाजपा नेता में ‘कुर्ताफाड़ लड़ाई’

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.