खाली दिमाग बना शैतान का घर, लॉक डाउन में खाली बैठ रची लूट की साजिश

– टिब्बी में लूट का मामला

<p>खाली दिमाग बना शैतान का घर, लॉक डाउन में खाली बैठ रची लूट की साजिश</p>
हनुमानगढ़/टिब्बी. खाली दिमाग शैतान का घर ये कहावत टिब्बी में सोमवार रात हुई लाखों की लूट के मामले में पकड़े गए सातों आरोपियों पर चरितार्थ हो रही है। कभी शादी समारोह में वेटर व होटल ढाबों में काम कर आजीविका चलाने वाले इन सातों लुटेरों ने लॉक डाउन के दौरान खाली बैठे लूट की साजिश रच ली। लूटेरों ने साजिश को वारदात का रूप भी प्रदान कर दिया।
हालांकि वारदात को अंजाम देने के बाद पुलिस से बच नहीं पाए तथा वारदात के दूसरे ही दिन पकड़े गए। कस्बे के वार्ड चार में सोमवार रात को कृष्ण कुमार सोनी व उनकी पत्नी को बंधक बनाकर साढ़े चौबीस लाख नकद व साढ़े चार सौ ग्राम सोने के जेवरात लूटने के गिरफ्तार आरोपी कस्बे के वार्ड २० निवासी संदीप पुत्र प्रेम कुमार मेघवाल, राजू पुत्र जगदीश नायक, वार्ड २२ निवासी अजय उर्फ पिंकलू पुत्र कालूराम मेघवाल, सुखचैन पुत्र पालाराम नायक, शंकर उर्फ गानिया पुत्र जैसाराम नायक, शेरेकां निवासी बबलू पुत्र कृष्ण राम मेघवाल व राजेश कुमार उर्फ हैप्पी पुत्र सतपाल मेघवाल ने दो दिन पूर्व ही लूट की साजिश रची थी।
पांच दिन के रिमाण्ड पर सातों आरोपी
पुलिस ने लूट के मामले में गिरफ्तार किए सातों आरोपियों की गुरूवार को मजिस्ट्रेट के समक्ष ऑन लाईन पेशी की। इस दौरान पुलिस ने आरोपियों से लूटी हुई रकम बरामदगी के लिए पांच दिन का पुलिस रिमाण्ड प्राप्त किया। पुलिस आरोपियों को २० अप्रेल को दुबारा मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करेगी। रिमाण्ड अवधि में पुलिस आरोपियों के कब्जा से लूटे गए साढ़े चौबीस लाख रुपए व साढ़े चार सौ ग्राम सोने के जेवरात बरामद करेगी।
दयाल सिंह व सुखदेव की मेहनत आई काम
लॉक डाउन के दौरान कस्बे के मुख्य बाजार के पास स्थित वार्ड चार में वृद्ध दम्पती को बांधकर लाखों की नकदी व जेवरात की लूट पुलिस के लिए चिंतनीय वारदात थी। पुलिस की चारों तरफ नाकेबंदी के बीच हुई इस लूट की घटना ने पुलिस की गश्त पर सवालिया निशान लगा दिए लेकिन पुलिस ने दूसरे दिन ही वारदात का खुलासा कर सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। लूट के आरोपियों को ट्रेस आउट करने में टिब्बी थाने के दो कांस्टेबल सुखदेव सिंह व दयाल सिंह मूण्ड की मुख्य भूमिका रही। लूट की वारदात के बाद ही दोनों कांस्टेबलों ने सीसीटीवी फुटेज के साथ मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर आरोपियों की पहचान की। इसके बाद में पुलिस टीम ने अजय उर्फ पिंकलू के घर दबिश देकर सभी सातों आरोपियों का पकड़ लिया।
यह थी घटना
कस्बे के मुख्य बाजार के पास स्थित वार्ड चार में कृष्ण कुमार सोनी पुत्र पूर्णमल सोनी सोमवार रात को अपनी पत्नी के साथ घर पर सोए हुए थे। रात करीब दो बजे अज्ञात लुटेरे उसके घर में घुस गए तथा कृष्ण लाल व उसकी पत्नी के हाथ-पैर कपड़े से बांध दिए तथा हथियार दिखाकर संदूक की चाबी छीन ली। लुटेरों ने घर में रखे करीब साढ़े चौबीस लाख रूपए नगद तथा साढ़े चार सौ ग्राम सोने के जेवरात लूट कर फरार हो गए। बाद में किसी तरह कृष्ण सोनी ने कपड़े से बंधे अपने हाथ खोले तथा अलग रह रहे अपने दो पुत्रों को फोन कर इस वारदात की जानकारी दी। मौके पर पहुंचे उनके बेटों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली।
घर में दबाकर रखी नकदी व जेवरात बरामद
टिब्बी. पुलिस ने गिरफ्त में आए सातों लुटेरों से गुरुवार को पूछताछ शुरू की। पूछताछ के बाद पुलिस ने लूटी गई नकदी व जेवरात बरामद कर लिए। आरोपियों ने पुलिस से बचने के लिए लूटी गई नकदी व जेवरात अजय उर्फ पिंकलू के घर के आंगन में गड्ढा खोदकर दबा दिए थे। थानाधिकारी दिनेश सारण के अनुसार आरोपियों से पूछताछ के बाद अजय उर्फ पिंकलू मेघवाल के वार्ड २० स्थित मकान की रसोई के आगे कच्चे आंगन में गड्ढा खोदकर दबाए गए १६ लाख ९५ हजार पांच सौ रूपए नकद, तीन सौ अ_ाइस ग्राम सोने के जेवरात व सवा किग्रा चांदी के जेवरात बरामद कर लिए। नकदी व जेवरात बरामदगी में शामिल टीम में थानाधिकारी दिनेश सारण, एसआई पूर्ण सिंह, कांस्टेबल सुखदेव सिंह, अमर सिंह, सुभाष गोदारा, दयाल सिंह,फारूख खान, विनोद कुमार आदि शामिल थे।
सुखचैन ने दी जानकारी, पिंकलू बना मास्टर माइंड
पुलिस के अनुसार वार्ड २२ निवासी सुखचैन पुत्र पालाराम नायक पिछले साल नरमें के सीजन में कृष्ण कुमार सोनी के यहां नरमा-कपास की खरीद फरोख्त के लिए रखा हुआ था। इस दौरान सुखचैन का कृष्ण सोनी के घर आना-जाना था तथा उसे पता था कि कृष्ण सोनी अपनी पत्नी के साथ अकेला ही घर में रहता है तथा उसके घर में बड़ी रकम रखी है। लूट की वारदात से दो दिन पूर्व सुखचैन ने इसकी जानकारी अजय उर्फ पिंकलू को दी। अजय ने लूट की योजना बनाई तथा इसमें अपने जानकार शेरेकां निवासी बबलू व राकेश के साथ अपने अन्य साथियों को शामिल कर वारदात को अंजाम दिया। पुलिस के अनुसार अजय उर्फ पिंकलू पर पूर्व में चोरी का एक मामला भी दर्ज है। हालांकि अन्य आरोपियों का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.