पॉजिटिव व्यक्ति गया था जंक्शन के बॉम्बे अस्पताल, जांच पूर्ण होने तक अस्पताल की सेवाएं की बंद

पॉजिटिव व्यक्ति गया था जंक्शन के बॉम्बे अस्पताल, जांच पूर्ण होने तक अस्पताल की सेवाएं की बंद – पॉजिटिव व्यक्ति नौ मई को गया था अस्पताल- अस्पताल के स्टॉफ को किया होम क्वारंटीन- छह मई को किया था होम क्वारंटीन, सात को पहली बार भेजा था सैंपल, नहीं किया था भर्ती

<p>पॉजिटिव व्यक्ति गया था जंक्शन के बॉम्बे अस्पताल, जांच पूर्ण होने तक अस्पताल की सेवाएं की बंद</p>


पॉजिटिव व्यक्ति गया था जंक्शन के बॉम्बे अस्पताल, जांच पूर्ण होने तक अस्पताल की सेवाएं की बंद
– पॉजिटिव व्यक्ति नौ मई को गया था अस्पताल
– अस्पताल के स्टॉफ को किया होम क्वारंटीन
– छह मई को किया था होम क्वारंटीन, सात को पहली बार भेजा था सैंपल, नहीं किया था भर्ती
हनुमानगढ़. जंक्शन के सुरेशिया इलाके में सामने आया कोरोना वायरस का पॉजिटिव रोगी बोम्बे अस्पताल भी गया था। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल की सेवाओं पर आगामी आदेश तक रोक लगा दी है। अस्पताल स्टाफ व उस वक्त अस्पताल परिसर में मौजूद मरीज व परिजनों की जांच की जाएगी। सीएमएचओ डॉ. अरूण चमडिय़ा ने आदेश जारी कर बाम्बे अस्पताल के स्टाफ को होम क्वॉरंटीन करने के और संचालक को आगामी आदेशों तक सेवाओं पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं। हैरत की बात है यह शख्स नौ मई को बॉम्बे अस्पताल अपने परिजन को दिखाने गया था। जबकि स्वास्थ्य विभाग की टीम अपनी पीठ थपथपा रही थी कि छह मई को ही ट्रैस होने पर होम क्वारंटाइन कर दिया गया और सात मई को जांच के लिए सैंपल लिया गया था। हालांकि सैंपल फेल होने पर जांच के लिए दोबारा भेजा गया था। यह भी दावा किया था कि इसके संपर्क में काफी कम लोग आने की संभावना है।
भर्ती नहीं करने का नतीजा
स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन कोरोना वायरस की नई गाइडलाइन के हिसाब से काम कर रहा है। नई गाइडलाइन के मुताबिक सैंपल लेने वाले संदिग्ध रोगियों को जिला अस्पताल में भर्ती करने की बजाए सैंपल लेकर होम क्वॉरंटीन किया जाता है। इतना ही नहीं पॉजिटिव रोगी में लक्षण नहीं होने पर उसे भर्ती करने की बजाए होम क्वॉरंटीन में रख सकते हैं। इसी का नतीजा है कि यह व्यक्ति होम क्वॉरंटीन होने के बावजूद बॉम्बे अस्पताल चला गया। कोरोना हॉट स्पॉट इलाके से आने पर अगर स्वास्थ्य विभाग सात मई को ही जिला अस्पताल में भर्ती करवा देता तो आज शहर में हडकंप नहीं मचता और ना ही पॉजिटिव रोगी से ज्यादा लोग संपर्क में नहीं आए होते।
अब किया भर्ती
सुरेशिया का पॉजिटिव रोगी दिल्ली पुलिस का कार्मिक है। यह 6 मई को दिल्ली से बाइक के जरिए हनुमानगढ़ आया था। स्वास्थ्य विभाग को छह मई को ही सूचना मिलने पर होम क्वॉरंटीन कर दिया था। सात मई को कोरोना वायरस की जांच कराने के लिए सैंपल लेने के लिए इसे जिला अस्पताल लाया गया था। फिर वापस घर भेज दिया गया। सैंपल फेल होने पर करीब 36 घंटे के बाद फिर से जिला अस्पताल लाया गया और फिर से वापस भेज होम क्वॉरंटीन के लिए घर भेज दिया। अगर पहले ही दिन इसी जिला अस्पताल में भर्ती कर लिया जाता तो स्वास्थ्य विभाग को इतनी मशक्कत नहीं करनी पड़ती जो अब करनी पड़ेगी। सोमवार को इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।
कहीं नजर रखने में तो नहीं हुई चूक
होम क्वॉरंटीन में किए गए व्यक्ति पर नजर रखने के लिए टीम की डयूटी लगाई जाती है। छह मई को होम क्वॉरंटीन करने के बावजूद नौ मई को जंक्शन के बाम्बे अस्पताल पॉजिटिव व्यक्ति परिजनों को दिखाने जाता है। ऐसे में कि होम क्वॉरंटीन किए गए व्यक्ति की निगरानी में कमी दिखती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.