हनुमानगढ़

पत्रिका विशेष: पानी चोरी रोकने को लेकर जल संसाधन विभाग को 40 वाहनों की मिली मंजूरी

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. नोहर व भादरा क्षेत्र में नहरी पानी की चोरी रोकने में अब सिंचाई विभाग के अफसरों को आसानी होगी। क्योंकि पेट्रोलिंग कार्य को लेकर राज्य सरकार ने अब 40 वाहनों की स्वीकृति जारी कर दी है।
 

हनुमानगढ़Apr 17, 2021 / 09:39 am

Purushottam Jha

पत्रिका विशेष: पानी चोरी रोकने को लेकर जल संसाधन विभाग को 40 वाहनों की मिली मंजूरी

पत्रिका विशेष: पानी चोरी रोकने को लेकर जल संसाधन विभाग को 40 वाहनों की मिली मंजूरी
-राज्य सरकार ने 33 लाख 60 हजार रुपए का बजट किया स्वीकृत
-नोहर व भादरा क्षेत्र में नहरी पानी की चोरी रोकने को लेकर सरकार स्तर पर हो रहे प्रयास
हनुमानगढ़. नोहर व भादरा क्षेत्र में नहरी पानी की चोरी रोकने में अब सिंचाई विभाग के अफसरों को आसानी होगी। क्योंकि पेट्रोलिंग कार्य को लेकर राज्य सरकार ने अब 40 वाहनों की स्वीकृति जारी कर दी है। नहरों के किनारे निगरानी बढ़ाने को लेकर जल संसाधन विभाग के अधिकारी नोहर व भादरा क्षेत्र में चालीस अनुबंधित वाहनों का संचालन कर सकेंगे।
इसके लिए ३३ लाख ६० हजार रुपए का बजट राज्य सरकार ने मंजूर कर दिया है। उपयोगिता के हिसाब से जल संसाधन विभाग के अधिकारी अब वाहनों को हायर कर सकेंगे। इससे पहले जल संसाधन विभाग के अधिकारी एक साथ इतनी संख्या में वाहन हायर नहीं कर सकते थे। जल संसाधन विभाग जयपुर के मुख्य अभियंता की तरफ से जारी आदेश शुक्रवार को स्थानीय अधिकारियों को प्राप्त हुआ। गौरतलब है कि मार्च २०२१ में जल संसाधन विभाग कार्यालय हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता ने वाहनों की जरूरत को देखते हुए इस संबंध में राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाया था। जिसे अब राज्य सरकार ने मंजूरी दी है।
सदन में उठा था मुद्दा
छह अप्रेल २०२१ को जिला परिषद हनुमानगढ़ की साधारण सभा की बैठक में भी वाहनों की कमी का मुद्दा उठा था। जल संसाधन विभाग के एसई एमएस कुलहरि ने वाहनों व स्टॉफ के बिना पानी चोरी रोकने में काफी दिक्कतों का सामना करने की बात सदन के समक्ष रखी थी। उन्होंने कहा था कि पर्याप्त वाहन तक उपलब्ध नहीं है। व्यक्तिगत वाहन से ही काम चला रहा हूं। इसके बाद मौके पर पहुंचे मुख्य अभियंता ने सरकार का बचाव करते हुए बजट की कमी नहीं होने की बात कही थी।
खूब हुई थी फजीहत
जिला परिषद की गत दिनों हुई बैठक में नोहर व भादरा में नहरों की निगरानी के लिए वाहनों की कमी का मुद्दा उठने पर शासन-प्रशासन की काफी फजीहत हुई थी। नोहर विधायक ने हालांकि बीच-बचाव किया था। मुख्य अभियंता ने भी कहा था कि इस तरह के मंच पर ऐसी बातें ठीक नहीं।
सिंचाई थाना भी खुलेगा
नोहर व भादरा में नहरी पानी चोरी की रोकथाम को लेकर अलग से सिंचाई थाना खोलने की तैयारी भी की जा रही है। इस संंबंध में नोहर के सिंचाई कॉलोनी में प्रस्तावित सिंचाई थाने को लेकर भवन भी चिन्हित कर ली गई है। वर्तमान में थाना खोलने को लेकर सीमा निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। जल्द जाब्ता आदि लगाने की स्वीकृति मिलने के बाद सिंचाई थाने का संचालन किया जा सकेगा।
होते रहे हैं आंदोलन
नोहर क्षेत्र में नहरी पानी की चोरी रोकने के लिए किसान आए दिन आंदोलन करते रहे हैं। नोहर विधायक भी तंबू लगाकर चोरी रोकने के आंदोलन में आगे आए थे। इसके बाद राज्य सरकार स्तर पर मामला जाने के बाद अब नहरों की निगरानी बढ़ाने को लेकर वाहनों की स्वीकृति जारी करने के साथ ही सिंचाई थाना खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस तरह के प्रयास होते रहेंगे तो भविष्य में टेल के किसानों को रेग्यूलेशन के अनुसार पानी नसीब हो सकेगा।
सामूहिक प्रयास लाए रंग
जल संसाधन विभाग उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता विनोद मित्तल ने बताया कि नोहर व भादरा क्षेत्र की नहरों की निगरानी को लेकर चालीस वाहनों की मंजूरी मिली है। इससे पानी चोरी की रोकथाम में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि नोहर विधायक अमित चाचाण व भादरा विधायक बलवान पूनियां के अलावा तत्कालीन जिला कलक्टर जाकिर हुसैन व विभागीय शासन सचिव ने भी वाहनों की मंजूरी को लेकर काफी प्रयास किए थे। सामूहिक प्रयासों से अब नोहर व भादरा क्षेत्र में नहरी पानी चोरी रोकने को लेकर संसाधन मुहैया हुए हैं।

Home / Hanumangarh / पत्रिका विशेष: पानी चोरी रोकने को लेकर जल संसाधन विभाग को 40 वाहनों की मिली मंजूरी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.