पिछले एक दशक में सर्वाधिक कार्यकाल के बाद बदले कलक्टर, अब मेघराज को कमान

हनुमानगढ़. विधानसभा चुनाव के बाद से ही जिले की कमान संभाल रहे जिला कलक्टर जाकिर हुसैन का बुधवार देर रात श्रीगंगानगर तबादला कर दिया गया।

<p>पिछले एक दशक में सर्वाधिक कार्यकाल के बाद बदले कलक्टर, अब मेघराज को कमान</p>
पिछले एक दशक में सर्वाधिक कार्यकाल के बाद बदले हनुमानगढ़ कलक्टर, अब मेघराज को कमान
– हनुमानगढ़ से स्थानांतरित कलक्टर जाकिर हुसैन को श्रीगंगानगर लगाया
– सवा दो साल से ज्यादा रहा हनुमानगढ़ में कार्यकाल
हनुमानगढ़. विधानसभा चुनाव के बाद से ही जिले की कमान संभाल रहे जिला कलक्टर जाकिर हुसैन का बुधवार देर रात श्रीगंगानगर तबादला कर दिया गया। वे गत एक दशक में जिले में सर्वाधिक कार्यकाल वाले जिला कलक्टर हैं। उनका फरवरी 2022 में रिटायर्डमेंट है। ऐसे में माना जा रहा है कि उनका शेष कार्यकाल श्रीगंगानगर में ही बतौर कलक्टर पूरा हो सकेगा। बहरहाल, हनुमानगढ़ में मेघराजसिंह रतनु को कलक्टर लगाया गया है। जबकि श्रीगंगानगर से महावीरप्रसाद वर्मा को हटाकर जाकिर हुसैन को वहां लगाया गया है।
अगर हनुमानगढ़ में बतौर कलक्टर कार्यकाल की बात की जाए तो जाकिर हुसैन यहां सवा दो साल से भी अधिक समय तक रहे। पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय में हनुमानगढ़ में इतना लम्बा कार्यकाल किसी कलक्टर का नहीं रहा है। जाकिर हुसैन को आईएएस में प्रमोट होते ही पहली दफा हनुमानगढ़ में ही बतौर कलक्टर नियुक्त किया गया। उन्होंने 26 दिसम्बर 2018 को हनुमानगढ़ में कार्यभार संभाला। तब यहां से कलक्टर दिनेशचंद्र जैन का तबादला पाली जिले में किया गया था। दिसम्बर में ही विधानसभा चुनाव हुए थे तथा कांग्रेस की सरकार बनी थी। तब से जाकिर हुसैन ही कलक्टर थे। जबकि इस अवधि में जिले में चार एसपी बदले जा चुके हैं। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि हनुमानगढ़ जिला प्रदेश भर में उन्नत खेती, आपसी सद्भाव एवं सौहार्द आदि के चलते अपनी अलग पहचान रखता है। यहां कार्यकाल के दौरान बिल्कुल भी दिक्कत नहीं आई। लॉकडाउन एवं कोरोनाकाल में बेहतर कामकाज कर सके, क्योंकि लोगों ने बहुत सहयोग किया। लोगों के सहयोग एवं प्रशासन की प्रेरणा का ही परिणाम था कि हनुमानगढ़ जिले से लॉकडाउन के दौरान गेहूं और चावल के कई ट्रक जयपुर भिजवाए गए। जबकि कई जिलों में तो लॉकडाउन में भोजन की दिक्कत हो गई थी। मगर जिले के दानदाताओं के सहयोग के कारण ऐसी समस्या यहां नहीं आई।

कॉमन मैन कलक्टर की छवि
जिला कलक्टर जाकिर हुसैन की छवि कॉमन मैन कलक्टर की रही। फरियादियों को तवज्जो देकर उनकी बात सुनने और राहत दिलाने के प्रयास करने से आमजन में उनकी यह छवि बनी। खास बात यह कि जिले में सत्ता पक्ष ही नहीं बल्कि विपक्ष के नेताओं एवं जनप्रतिनिधियों में भी कभी उनका विरोध नहीं दिखा। इससे पहले जिले में बतौर डीएसपी उनके बड़े भाई लियाकत अली भी रह चुके थे। उसका भी लाभ मिला। क्योंकि लियाकत अली को भी एक अच्छे पुलिस अफसर के रूप में जिले में याद किया जाता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.