जिला अस्पताल को मिला एमएस गायनी , दो एमएस गायनी होने से पहले की तरह डेढ़ सौ के करीब हो सकेगी सर्जरी

जिला अस्पताल को मिला एमएस गायनी – 46 दिन से ठप पड़ी व्यवस्था को शुरू करने के लिए 28 मार्च को जिला अस्पताल में संविदा पर लगाया था एमएस गायनी – दो एमएस गायनी होने से पहले की तरह डेढ़ सौ के करीब हो सकेगी सर्जरी

<p>जिला अस्पताल को मिला एमएस गायनी , दो एमएस गायनी होने से पहले की तरह डेढ़ सौ के करीब हो सकेगी सर्जरी</p>

जिला अस्पताल को मिला एमएस गायनी
– 46 दिन से ठप पड़ी व्यवस्था को शुरू करने के लिए 28 मार्च को जिला अस्पताल में संविदा पर लगाया था एमएस गायनी
– दो एमएस गायनी होने से पहले की तरह डेढ़ सौ के करीब हो सकेगी सर्जरी

हनुमानगढ़. स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग ने जिला अस्पताल एक एमएस गायनी को लगाया है। एमएस गायनी डॉ. महावीर जैन ने रविवार को पदभार संभाला। वर्तमान में जिला अस्पताल में दो एमएस गायनी हो गए हैं। इससे पूर्व 28 मार्च को जिला अस्पताल प्रबंधन ने संविदा पर एमएस गायनी डॉ. ममता गुप्ता को लगाया था। वर्तमान में प्रतिदिन दो से तीन सर्जरी की जा रही है। जबकि इसी जिला अस्पताल में प्रतिमाह डेढ़ सौ से अधिक सर्जरी करने का रिकार्ड दर्ज है। पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल में दो एमएस गायनी होने से सर्जरी की संख्या में बढ़ोतरी हो सकेगी। गौरतलब है कि संविदा पर कार्यरत डॉ. ममता गुप्ता ने 28 मार्च को जिला अस्पताल में पदभार संभाला था। जबकि इससे पूर्व जिला अस्पताल में एक भी एमएस गायनी नहीं होने से 46 दिन से व्यवस्थाएं ठप थी। एमएस गायनी नहीं होने से एक भी सर्जरी नहीं हो रही थी।
निजी अस्पताल में नहीं करवानी होगी सर्जरी
जिला अस्पताल में दो एमएस गायनी होने से एमसीएच यूनिट की व्यवस्थाओं में पहले से और सुधार होगा। अब गर्भवती व उनके परिजनों को सर्जरी करवाने के लिए इंतजार नहीं करने पड़ेगा। दो एमएस गायनी में एक एमएस गायनी हर समय उपलब्ध होने से सर्जरी हो सकेगी और निजी अस्पतालों में ही नहीं जाने पड़ेगा। निजी अस्पताल में एक सर्जरी पर 30 हजार से अधिक खर्च आता है। जबकि जिला अस्पताल में यह सेवाएं पूरी तरह निशुल्क है।
पहले जैसी होंगी व्यवस्थाएं
अब जिला अस्पताल में दो एमएस गायनी होने से एमसीएच यूनिट के ओटी वार्ड की व्यवस्थाओं में और सुधार होगा। एक ही एमएस गायनी होने से डे-ऑफ में भी परेशानी होती थी। पहले की तरह जिला अस्पताल में प्रतिमाह 150 के करीब सर्जरी होने से जिले को राहत मिलेगी।
डॉ. एमपी शर्मा, पीएमओ, जिला अस्पताल, हनुमानगढ़
****************************
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.