लगातार बढ़ता जा रहा है ‘डेंगू का कहर’, वायरल के बाद बच्चों के शरीर में आ रही है सूजन

अस्पतालों में अब ऐसे बच्चों की संख्या 20 से 30 फीसदी तक बढ़ गई है…..

<p> dengue</p>

ग्वालियर। वायरल की चपेट में आने वाले बच्चों की परेशानियां इससे उभरने के बाद भी कम नहीं हो रही है। हालात यह हो गए हैं कि दोबारा से बुखार आने पर बच्चों में डेंगू के लक्षण अब सामने आ रहे हैं। अस्पातलों में ऐसे बच्चों की संख्या ज्यादा हो गई हैं। जो बच्चे कुछ दिन पहले वायरल से तो ठीक हो चुके हैं, लेकिन वे बदन दर्द से परेशान थे। ऐसे बच्चों को परिजन एक बार फिर से डॉक्टरों के पास लेकर पहुंच रहे हैं। इन्ही बच्चों में अधिकांश बच्चे डेंगू का शिकार हो रहे हैं। अस्पतालों में अब ऐसे बच्चों की संख्या 20 से 30 फीसदी तक बढ़ गई है। जेएएच और मुरार जिला अस्पताल की पीडियाट्रिक ओपीडी में बच्चों की संख्या बढ़ी है।

गंभीरता से ले पेट दर्द और सूजन

बच्चों में इन दिनों डेंगू तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में बच्चों को जरा भी तकलीफ होने पर गंभीरता से लेने पर ही बच्चे को सही समय पर इलाज मिल सकता है। बच्चों में सबसे ज्यादा परेशानी पेट में दर्द के साथ शरीर में सूजन, उल्टी, चक्कर आना आदि डेंगू के ही लक्षण हैं। ऐसे में कुछ भी लक्षण होने पर डॉक्टर को जरुर दिखाएं।

डेंगू के छह मरीज आए

शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है। इसी के तहत रविवार को डेंगू के छी नए मरीज सामने आए हैं। मुरार जिला अस्पताल में 16 संदिग्ध सैंपलों में से छह को डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही जीआरएमसी में रविवार को डेंगू की जांच रिपोर्ट नहीं आई। डेंगू के जिले में अब तक 1130 मरीज हो चुके हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.