ग्वालियर

रामलला मंदिर की नींव की गवाह बनीं चंबल का पानी व पीतांबरा पीठ की मिट्टी

शुरू से ही अयोध्या का गवाह रहा था ग्वालियर

ग्वालियरAug 05, 2020 / 04:26 pm

monu sahu

Ayodhya news

ग्वालियर। 500 सालों के लंबे संघर्ष के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण की नींव बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रख दी है। राम मंदिर निर्माण के लिए सोमवार को ही गणेश जी की पूजा के साथ तीन दिन का अनुष्ठान शुरू हो चुका है। इसके बाद माता सीता की कुलदेवी छोटी देवकाली और भगवान राम की कुलदेवी बड़ी देवकाली की पूजा हुई। अयोध्या और बनारस के 21 पंडित पूजा करा रहे हैं। इसको लेकर शहर के पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया भी चंबल का पानी व दतिया स्थित पीतांबरा पीठ की मिट्टी लेकर रवाना हो गए थे। वे 3 दिन तक वहीं रहेंगे। मंदिर निर्माण को लेकर शहर में भी हर्ष है। 4 व 5 अगस्त को दीवाली सा उत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान घरों के साथ-साथ शहर के कई मंदिरों में हजारों दीये रोशन होंगे।
पीतांबरा पीठ की मिट्टी लेकर अयोध्या गए पवैया
बजरंग दल के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया सोमवार सुबह अयोध्या के लिए निकले। पवैया अपने साथ चंबल नदी का पानी और पीतांबरा सिद्ध पीठ की पवित्र माटी लेकर गए। जल और मिट्टी को अयोध्या में होने वाले राममंदिर निर्माण की नींव में डाला जाएगा। पीतांबरा पीठ की पवित्र मिट्टी विक्रम बुंदेला ने 2 अगस्त को पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया को सौंपी। पवैया रविवार शाम को अयोध्या पहुंचे और तीन दिन रहेंगे।
चीनोर में भी मारा था छापा
बाबरी विध्वंस के बाद कुल 36 लोग आरोपी बनाए गए थे। मप्र से इनमें राजमाता विजयाराजे सिंधिया के अलावा जयभान सिंह पवैया एवं उमा भारती थीं। पवैया जब बुरहानपुर में सभा ले रहे थे तब उस समय सीबीआइ टीम ग्वालियर उनके निवास पर पुलिस बल के साथ पहुंची थी और उसने चीनोर में भी छापा मारा था। पांच घंटे की तलाशी में उसे केवल डायरी मिली थी, जबकि वह ढांचे के अवशेष ढूंढने के लिए आई थी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.