गुना

श्रेय लेने की होड़ में लगे रहे नेता, अभी तक चालू नहीं हो पाया ऑक्सीजन प्लांट

ऑक्सीजन सप्लाई ठप, मची अफरा-तफरी, सांसत में फंसी रहीं कई जानें, चोरी हो गई तांबे की पाइप लाइन-मामला जिला अस्पताल का

गुनाOct 21, 2021 / 12:57 pm

praveen mishra

श्रेय लेने की होड़ में लगे रहे नेता, अभी तक चालू नहीं हो पाया ऑक्सीजन प्लांट

गुना। जिला अस्पताल में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब वहां एक नहीं दो-तीन बार्डों की ऑक्सीजन सप्लाई ठप हो गई। ऑक्सीजन सप्लाई के बंद होने से कुछ मरीजों की जान काफी देर सांसत में फंसी रही। इसका मालूम किया तो पता चला कि ऑक्सीजन की सप्लाई तो चालू है लेकिन इसकी सप्लाई के लिए लगाई गई तांबे की पाइप लाइन गायब थी। जिससे ऑक्सीजन बीच में ही रिसती रही और बार्डों तक नहीं पहुंच पा रही थी। पाइप लाइन गायब हो गई इसकी खबर न तो अस्पताल प्रशासन को लगी और न ही सुरक्षा के लिए लगी कंपनी के कारिंदों को। खास बात ये है कि जहां एक ओर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगवाने के लिए कुछ समय पूर्व यहां के कांग्रेस-भाजपा के जनप्रतिनिधि और नेताओं के बीच श्रेय की राजनीति होती रही लेकिन अभी तक जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू नहीं हो पाया।
ये है मामला
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जिला अस्पताल से 18/19 अक्टूबर की दरम्यानी रात को मेडिकल बार्ड समेत दो -तीन वार्डों में भर्ती तीन-चार मरीजों को इलाज बतौर ऑक्सीजन लगी थी। कुछ देर बाद अचानक ऑक्सीजन सप्लाई बंद हो गई। इसके बंद होते मरीजों के परिजनों में अफरा-तफरी मच गई उन्हेंं अपने मरीज की चिंता होने लगी। अफरा-तफरी की खबर के बाद जब ड्यूटी पर मौजूद स्टॉफ ने चेक किया तो ऑक्सीजन सिलेण्डर तो ठीक-ठाक थे।
गायब थी तांबे की पाइप लाइन
बताया गया कि स्टॉफ ने ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए आने वाली पाइप लाइन चेक की तो मालूम पड़ा कि तांबे की पाइप लाइन जो ऑक्सीजन सप्लाई के लिए वहां डली थी, उसका काफी हिस्सा गायब था, इस कारण ऑक्सीजन मरीज तक न पहुंचकर बीच में ही रिसती हुई मिली।
खड़े किए सवाल
अस्पताल में भारी भरकम अमला है और सुरक्षा के लिए तमाम कई कर्मचारी सिक्योरिटी कपनी की ओर से वहां तैनात हैं। इस सबके बाद भी ऑक्सीजन की लाइन चोरी होना एक नहीं कई सवाल खड़े कर रहा है। ऑक्सीजन सप्लाई ठप होने की खबर के बाद मंगलवार को यह ऑक्सीजन सप्लाई लाइन ठीक हो पाई।
कई बार हो चुकी है पाइप लाइन चोरी
सूत्रों ने जानकारी दी कि जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए लगी तांबे की पाइप लाइन तीन बार चोरी हो चुकी है। इसके साथ ही वहां से कीमती सामान भी चोरी होता रहा है। इसके पीछे वहां के कुछ कर्मियों की चोरों से सांठगांठ होना बताई जा रही है।
नहीं चालू हो पा रहा गेल से मिला ऑक्सीजन प्लांट
सूत्रों ने बताया कि अस्पताल में गेल ने ऑक्सीजन प्लांट लगवाया है। लेकिन इसके लिए विद्युत कनेक्शन व अन्य कारणों से अभी इसे चालू नहीं किया गया है। अभी भी सिलेण्डरों से ही अस्पताल में ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाती है। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर के बाद अस्पताल प्रबंधन ने लगभग सभी बिस्तरों तक ऑक्सीजन सप्लाई लाइन फिट करवा दी है लेकिन यदि अस्पताल में लगा प्लांट चालू नहीं होता है तो इसका समुचित उपयोग होना मुश्किल है।
ऑक्सीजन प्लांट के लिए जमकर हुई थी राजनीति
कोरोना संक्रमण काल के समय जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट और ऑक्सीजन मंगाने को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच जमकर राजनीति हुई थी। इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया, सांसद केपी यादव, विधायक जयवर्धन सिंह और मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया के बीच श्रेय की होड़ के चलते राजनीति हुई थी।

Home / Guna / श्रेय लेने की होड़ में लगे रहे नेता, अभी तक चालू नहीं हो पाया ऑक्सीजन प्लांट

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.