गजब: खास कंट्रोल रूम हुआ तैयार, अब एक जगह से हो सकेंगे स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी काम

Highlights
-कंट्रोल रूम से एक स्थान से जन स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी हुई विभिन्न सेवाओं के संचालन और मॉनिटरिंग हो सकेगी
-नोएडा की सीईओ ने किया सेंट्रल कमांड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन

नोएडा। जन स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न सेवाओं के संचालन एवं मॉनिटरिग एक ही स्थान पर की जा सके। इसके लिए ढाई करोड़ रुपये की लागत से जन स्वास्थ विभाग ने सेक्टर 39 में एचसीएल फाउंडेशन के सहयोग से केंद्रीयकृत कमांड कंट्रोल सेंटर का निर्माण किया है। नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने कमांड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया।
सेंट्रल कमांड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन करते हुए नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि इस कंट्रोल रूम से जन स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी हुई विभिन्न सेवाओं के संचालन और मॉनिटरिंग एक स्थान से की जा सकेगी। इससे नोएडा वासियों को उत्तम स्वच्छता संबंधित जन स्वास्थ्य सेवाएंमिल सकेगी। कमांड कंट्रोल सेंटर की मदद से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, वाहनों की ट्रैकिंग, मैकेनिकल स्वीपिंग वाहनों की ट्रैकिंग, प्राधिकरण के वाहनों की ट्रैकिंग, शहरवासियों की समस्या का निस्तारण, कर्मचारियों की मोबाइल एप से एटेंडेंस सहित कई कार्यों पर नजर रखी जायेगी।
सीईओ ने बताया कि एचसीएल फाउंडेशन से एक मोबाइल एप बनाने की बात की है. ताकि अधिकारी गतिविधियों की मॉनिटरिंग कर सकें। कर्मचारियों की मोबाइल ऐप से उपस्थिति की ट्रैकिंग सेक्टर 145 में बनें बायो रेमेडिएशन प्लांट पर भी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा यहीं से नोएडा सिटिजन ग्रीवेंस सेल, स्वच्छता एप, वाट्सएप कंप्लेन नंबर से आने वाली शिकायतों का निस्तारण व ट्रैकिग भी होगी। कार्यक्रम में छह माह के दौरान अच्छा काम करने वाले स्वच्छता कर्मियों को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार दिए गए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.