गोरखपुर को जल्द मिलेगी सैनिक स्कूल की सौगात,परिसर में अलग-अलग स्थानों का नाम सेना के शूरवीरों के नाम पर रखा जाएगा

|

Published: 31 Jan 2021, 12:09 PM IST

गोरखपुर जिले को जल्द ही सैनिक स्कूल की सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने स्कूल के निर्माण के लिए जल्द डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कहा है

गोरखपुर. जिले को जल्द ही सैनिक स्कूल की सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने स्कूल के निर्माण के लिए जल्द डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल प्रदेश को शिक्षा व्यवस्था के क्षेत्र में नया आयाम देने वाला है। 50 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में प्रस्तावित इस स्कूल के लिए करीब 500 पेड़ हटवाए जाएंगे। स्कूल के छात्रावासों के नाम देश के नायकों के नाम पर रखे जाएं। परिसर में अलग-अलग स्थानों का नाम सेना के शूरवीरों के नाम पर रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी भवनों में सोलर पैनल और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करने का निर्देश

शनिवार को मुख्यमंत्री के समक्ष फर्टिलाइजर क्षेत्र में 50 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल पर प्रस्तावित इस स्कूल के ले आउट को शनिवार की शाम को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया। लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने प्रस्तावित ले आउट का प्रजेंटेशन दिया। प्रेजेंटेशन देखने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माण कार्य के लिए जल्द से जल्द डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विद्यालय ऐसा हो, जो युवाओं में राष्ट्रभक्ति का भाव भर सके।

मल्टीपरपज हाल, सोलर लाइट सिस्टम होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि हास्टल और मेस के बीच का क्षेत्र कुछ इस तरह डिजाइन किया जाए कि जरूरत पड़ने पर सभी छात्र-छात्राओं को एक साथ बैठाया जा सके। स्कूल में मल्टीपरपज हाल, आडिटोरियम, सोलर लाइट सिस्टम होगा। पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा। मार्च पास्ट, झंडारोहण के लिए अलग ट्रैक बनाया जाएगा। इसके साथ ही स्कूल में खेल गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। यहां बास्केटबाल, घुड़सवारी प्रशिक्षण, शूटिंग रेंज, जिम्नास्टिक, स्वीमिंग पूल, बैडमिंटन हाल के साथ ध्यान केंद्र बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: यूपी पंचायत चुनाव: तय हुआ कैसे होगा आरक्षण, वोटर बनने का मिलेगा एक और मौका

ये भी पढ़ें: देवी दुर्गा पर अशोभनीय टिप्पणी करने वाली कथावाचिका रजनी बौद्ध के खिलाफ मुकदमा दर्ज