गोरखपुर का चिडि़याघर बनकर तैयार, 27 मार्च को सीएम योगी करेंगे लोकार्पण, ये है खासियत

121 एकड़ में बना है गोरखपुर का विशाल ‘शहीद अशफाकउल्लाह खान प्राणि उद्यान’
बब्बर शेर से लेकर खूबसूरत दुलभ तिललियां सब देखने को मिलेंगी गोरखपुर प्राणी उद्यान में

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
गोरखपुर. मार्च के महीने में पूर्वांचल के लोगों को बड़ी सौगात मिलने वाली है। गोरखपुर में बन रहा पूर्वांचल का पहला चिड़ियाघर ‘गोरखपुर चिड़ियाघर’ होली के पहले शुरू हो जाएगा। गोरखपुर में 121 एकड़ में बने ‘शहीद अशफाकउल्लाह खां प्राणि उद्यान’ का लोकार्पण 27 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने हाथों से करेंगे। भव्य लोकार्पण समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रदेश के वन पर्यावरण एवं जलयायु मंत्री दारा सिंह चौहान समेत जनप्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे। लोकार्पण के अगले दिन से गोरखपुर चिड़ियाघर आम लोगों के लिये खोल दिया जाएगा। इसको लेकर जिला प्रशासन, प्राणि उद्यान और वन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर चिड़ियाघर का लोकार्पण मार्च में, इजराइल से आएगा जेब्रा

 

260 करोड़ की लागत से 121 एकड़ में बना है चिड़ियाघर
गोरखपुर का चिड़ियाघर बेहद विशाल है। यह 121 एकड़ में फैला हुआ है। प्राणि उद्यान के निदेशक एच राजा मोहन के मुताबिक इसके निर्माण पर 260 करोड़ रुपये की लागत आयी है। योगी सरकार गोरखपुर और आसपास के इलाके को ईको टूरिज्म के हब के रूप में विकसित करने पर काम कर रही है। इस दिशा में गोरखुपर चिड़ियाघर बहुत बड़ी उपलब्धि है। योगी सरकार बनने के बाद खुद मुख्यमंत्री की मंशा थी कि यह जल्द से जल्द बनकर तैयार हो जाए। कोरोना संक्रमण और लाॅक डाउन के चलते इसमें विलंब हुआ। पर अब यह पूरी तरह से तैयार है। एच राजा मोहन के मुताबिक जल्द ही इसमें टाॅय ट्रेन की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर चिड़ियाघर के जानवरों को लीजिये गोद, आयकर में मिलेगी छूट, ये है शुल्क और नियम व शर्तें

 

पर्यटकों को करेगा आकर्षित

इलाके को ईको टूरिज्म का सेंटर बनाने पर पर चल रहे काम में गोरखपुर कर प्राणि उद्यान एक अहम कदम साबित होगा। उम्मीद है कि गोरखपुर चिड़ियाघर में कुछ ही दूर पर स्थित बिहार प्रदेश और नेपाल देश से बड़ी तादाद में लोग आएंगे। इसके अलावा कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के शुरू हो जाने के बाद महात्मा बुद्घ परिनिर्वाण स्थली आने वालों को भी गोरखपुर चिड़ियाघर आकर्षित करेगा। इसके अलावा पूर्वांचल का पहला चिड़ियाघर होने से सभी जिलों से लोग यहां पहुंचेंगें। बड़ी तादाद में पर्यटकों के आने और ठहरने से यहां होटल उद्योग को भी गति मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में बनेगा पूर्वांचल का पहला नेचुरल साइंस म्यूजियम, आंखाें के सामनेेे होगा विलुप्त जीव-जन्तुओं का संसार

 

एक नजर में गोरखपुर चिड़ियाघर

इसे भी पढ़ें- एक ही छत के नीचे देखनी हैं 40 से अधिक दुलर्भ तितलियां आइए गोरखपुर

 

पहला इनडोर तितली पार्क
शहीद अशफाकउल्लाह खान प्राणि उद्यान में बन रहा पहला इनडोर तितली पार्क इसका बेहद खास आकर्षण है। उत्तर पदेश के पहले इनडोर तितली पार्क में रंग बिरंगी तितलियां पर्यटकों का मन मोहेंगी। एक हजार वर्ग मीटर में बने इस इनडोर पार्क में 40 से अधिक दुर्लभ प्रजाति की खूबसूरत तितलियां भी देखने को मिलेंगी। गोरखपुर शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणि उद्यान में बने ‘इनडोर बटर-फ्लाई पार्क-ब्रीडिंग सेंटर’ में पार्क एंड ब्रीडिंग सेंटर में लाइन ब्लू, डिंगी स्विफ्ट, बलका पेरट, स्पॉटेड पैरट , प्लेन टाइगर, कॉमन कैस्टर, कॉमन ग्लास यलो, कॉमन जे, डेनेड एगफ्लाई, लैमन मिगरेंट, कुछ दुर्लभ प्रजातियां इंडियन रेड फ्लैश, बुश ब्राउन, क्रिमसन टिप, रेड आई, अफ्रीकन बाबुल ब्लू और कॉमन शॉट सिल्वर लाइन समेत 40 से ज्यादा तितलियों की प्रजातियां संरक्षित की जाएंगी।

इसे भी पढ़ें- पूर्वांचल का पहला चिडि़याघर: गोरखपुर प्राणी उद्यान को मिली सीजेडए से मान्यता

 

बब्बर शेर समेत 50 से ज्यादा प्रजातियों के जीव
गोरखपुर चिडि़याघर में 50 से ज्यादा प्रजातियों के जीव को रखने की योजना है। अभी 33 बाड़े बनाए गए हैं। इन बाड़ों में बब्बर शेर, बाघ, चीता, जेब्रा, हिमालयन ब्लैक बियर, गेंडा, तेंदुआ, भेड़िया, दरियाई घोड़ा, विदेशी पशु-पक्षी दिखेंगे। उद्यान में 38 दिनों में 32 प्रजातियों के वन्य जीव लाए जा चुके हैं। पक्षियों के 10 बाड़ों में से चार गुलजार हो गए हैं। वाॅक एन एवियरी, एक्वेरियम और सर्पेटेरियम पर्यटकों के लिये तैयार है।

इसे भी पढ़ें- रामगढ़ झील में उतरेगा सी प्लेन, मार्च में शुरू होगा गोरखपुर चिड़ियाघर

 

ये होगा शुल्क

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.