गारमेंट हब बनेगा गोरखपुर, 50 एकड़ में लगेंगी फैक्ट्रियां

|

Published: 17 Jan 2021, 05:04 PM IST

- गीडा और उद्योग विभाग की तैयारियां तेज

- 160 उद्यमियों ने जताई निवेश की इच्छा

- रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ गोरखपुर जल्द ही गारमेंट्स का हब बनेगा। रेडीमेड गारमेंट उद्योग के लिए गोरखपुर में फ्लैटेड फैक्टरी लगने वाली है। इसके लिए गीडा (गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण) और उद्योग विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके लिए प्रशासन चार एकड़ जमीन उपलब्ध कारएगा। इस जमीन पर उद्यमियों के लिए फैक्ट्रियों का निर्माण किया जाएगा। इससे रोजगार के भी नए रास्ते खुलेंगे।

गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते बुधवार को गोरखपुर महोत्सव के मंच से की थी। वहीं 13 व 14 जनवरी को गोरखपुर महोत्सव और खिचड़ी मेले के दौरान एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने उद्यमियों के साथ बैठक कर रेडीमेड गारमेंट के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि रेडीमेड गारमेंट में काफी संभावनाएं हैं। सबसे पहले यह तय करना होगा कि हम क्या करना चाहते हैं। अन्य कार्यों में जिसे भूमि की जरूरत होगी, दिलाया जाएगा। उद्यमियों की ओर से रेडीमेड गारमेंट की इकाई लगाने के इच्छुक उद्यमियों की सूची भी दी गई थी।

50 एकड़ में लगेंगी फैक्ट्रियां

पिछले माह गारमेंट फैक्टरी लगाने वालों की लम्बी फेहरिस्त देखते हुए चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु अजीतसरिया ने गीडा सीईओ से मुलाकात कर भीटी रावत में जमीन आवंटित करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था उद्यमी यूपी में निवेश करने के इच्छुक हैं। दो दर्जन से अधिक उद्यमी बाहर से आने को तैयार हैं। उन्हें जमीन की दरकार है। इस पर गीडा सीईओ ने उद्यमियों की सूची मांगते हुए जल्द जमीन मुहैया कराने का आश्वासन दिया था।

रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी

शासन स्तर से रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) जारी किया जा चुका है। गारमेंट पार्क में किफायती दर पर उद्यमियों को जमीन दी जाएगी। उद्यमियों ने गारमेंट पार्क में निवेश के इच्छुक 160 उद्यमियों की सूची भी सौंपी है। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की ओर से भीटी रावत में गारमेंट पार्क के लिए जमीन उपलब्ध कराने की योजना बनायी गई है। औद्योगिक गलियारे में टेक्सटाइल पार्क के लिए 100 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी जाएगी।

ये भी पढ़ें: UP Top Ten News: बच्ची को दो दिनों तक कमरे में किया बंद, करता रहा दुष्कर्म

ये भी पढ़ें: डांस कंपटीशन के नाम पर लेखपाल ने की बच्ची की अस्मत से खिलवाड़, छत से कूदता देख लोगों ने बचाई जान